Bulldozer Action in Delhi: दिल्ली के जहांगीरपुरी में नॉर्थ एमसीडी की तरफ से अतिक्रमण पर बुलडोजर एक्शन के बाद से दिल्ली के दक्षिणी एमसीडी और पूर्वी एमसीडी पर भी अतिक्रमण हटाए जाने को लेकर चर्चा है. दोनों ही नगर निगम की तरफ से अलग-अलग इलाकों में अतिक्रमण अभियान चलाया जा रहा है. आपको बता दें कि इस वक्त दक्षिणी दिल्ली में शाहीन बाग चर्चा का विषय बना हुआ है. इस चर्चा की वजह है दक्षिणी दिल्ली मेयर मुकेश सूर्यान का वो बयान जिसमें वह दक्षिणी दिल्ली के उन इलाकों के नाम बता रहे हैं जिसको नगर निगम की ओर से चिन्हित किया गया है. ये सब वो इलाके हैं जहां अतिक्रमण अभियान के तहत एमसीडी कार्रवाई करेगी. 


2 दिन पहले मेयर मुकेश सूर्यान ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में बताया था कि, "निगम हमेशा दिल्ली को साफ सुथरा रखने के लिए कार्य करता है. नगर निगम की तरफ से जेसीबी चलती रहती है, एक की जरूरत पड़ेगी तो एक चलाएंगे और 10 की जरूरत पड़ेगी तो 10 चलवाएंगे. पुलिस से सहयोग मांगा है जैसे ही क्लीयरेंस मिलेगा कार्रवाई शुरू हो जाएगी. जिन इलाकों को हमने चिन्हित किया है उसमें ओखला, शाहीनबाग़, मदनपुर खादर श्रीनिवासपुरी, संगम विहार, जसोला ओखला सब्जी मंडी जैसी जगहों पर बांग्लादेशी घुसपैठियों ने भी कई जगह अपना कब्जा जमा रखा है. हम सरकारी जमीन खाली करवा के जनता को समर्पित करने का काम करेंगे." 


ABP न्यूज़ ने की अतिक्रमण को लेकर शाहीन बाग की पड़ताल
इसके बाद जब एबीपी न्यूज़ ने ओखला और शाहीन बाग इलाके की पड़ताल की और ये जानने की कोशिश की वहां के इलाके में अतिक्रमण को लेकर क्या माहौल है? तो सबसे पहले नजर पड़ी शाहीन बाग पर. 2 साल पहले शाहीन बाग में एनआरसी और सीएए को लेकर बड़ा प्रदर्शन हुआ था तभी से ये इलाका मीडया की सुर्खियों में बना रहता है. शाहीन बाग में सबसे पहले हमने कालिंदी कुंज रोड का मुआयना किया, यह वह रोड है जो सीधे नोएडा और दिल्ली से जुड़ती है. इस रोड पर फैक्ट्री आउटलेट्स हैं और लाइन से शोरूम बने हुए हैं. अगर शोरूम के बाहर की तस्वीरें देखें तो कई शोरूम के बाहर लोगों ने होर्डिंग लगा रखी हैं तो वहीं पार्किंग की कुछ भी सही व्यवस्था नहीं है. लोगों ने रोड पर ही गाड़ियां खड़ी कर रखी हैं जिस पर कभी कोई कार्रवाई होती हुई नहीं दिखाई देती.


अतिक्रमण से सिकुड़ गईं हैं शाहीन बाग इलाके की सड़कें
इसके बाद हम शाहीन बाग में इलाके के अंदर दाखिल हुए और 40 फुटा रोड के नाम से मशहूर लेन में पहुंचे. वहां हमने देखा कि कहने को तो ये लेन 40 फुटा है लेकिन जैसे-जैसे इस रोड पर अंदर की तरफ जाते हैं तो यह लेन संकरी होती चली जाती है. इस रोड पर दोनों तरफ खाने के कई बड़े रेस्टोरेंट हैं और साथ ही कई बड़ी दुकानें भी हैं और इन सभी रेस्टोरेंट्स ने तंदूर और कई सारी चीजें रॉड पर बाहर ही लगा रखी है. जहां शाम के वक्त खाना बनाया जाता है और रेस्टोरेंट में आने वाले लोगों की भीड़ इस रोड को और तंग कर देती है. जब यहां के स्थानीय लोगों से इस बारे में बातचीत की गई तो अधिकांश लोगों का ये कहना था कि ये अतिक्रमण हटना चाहिए. इसके बाद हम यमुना मेन रोड पर पहुंचे जिसको शाहीन बाग पार्ट टू कहा जाता है. यहां ठोकर नंबर 6, 7 और 8 है. यहां खास यमुना मेन रोड पर ही लाइन से दुकानें हैं यह वह दुकानें हैं जो कई सालों से यहां चल रही हैं, लेकिन यहां के दुकानदारों ने अपनी दुकानें लगभग 20 फीट बाहर तक फैला रखी हैं.


एमसीडी की कार्रवाई पर आम आदमी पार्टी का हमला
दिल्ली में अतिक्रमण को लेकर और नगर निगम की कार्रवाई पर सियासत भी तेज़ है. आम आदमी पार्टी लगातार बीजेपी के बुलडोजर एक्शन पर घेरने की कोशिश कर रही है. दिल्ली के सीएम केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया एक चिट्ठी के माध्यम से बीजेपी पर उगाही करने और एमसीडी चुनाव को टालने पर सवाल उठा रहे हैं. अतिक्रमण पर दिल्ली में एमसीडी की तरफ से कार्रवाई पर आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला ने भी एक ट्वीट किया है. यह ट्वीट खासतौर से शाहीन बाग और ओखला से जुड़ा हुआ था. अमानतुल्ला ने अपने ट्वीट में लिखा, " बौखलाई हुई भाजपा MCD से जाते-जाते जनता को परेशान करने में जुटी है, अब ना इन के मेयर रहे और ना ही पार्षद. ओखला विधानसभा क्षेत्र के कुछ इलाकों में बीजेपी के बुलडोजर चलाने की कुछ खबरें आ रही हैं, जनता को मैं यकीन दिलाना चाहता हूं कि फिक्र ना करें, इंशाल्लाह किसी को भी नुकसान नहीं होने देंगे" 


Youtube Channel Blocked: दुष्प्रचार फैलाने वाले 16 यूट्यूब चैनलों पर मोदी सरकार का चाबुक, 6 हो रहे थे पाकिस्तान से ऑपरेट


Heroine Seized: गुजरात के कांडला बंदरगाह पर ₹ 1,439 करोड़ की हेरोइन जब्त, आरोपी पंजाब से गिरफ्तार