MEA on Afghanistan Crisis: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आज यानी गुरुवार को अमेरिका के साथ भारत के संबंधों को लेकर कहा कि अमेरिका के साथ हमारी बातचती काफी गहन और नियमित रही है. उन्होंने कहा कि हम अमेरिका के साथ अगली टू प्लस टू वार्ता आयोजित करने के लिए उत्सुक हैं और इस पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस पर तैयारियां चल रही हैं, लेकिन हमें अभी तक कोई तारीख नहीं मिली है. साथ उन्होंने ये कहा कि मुझे लगता है कि इस साल वार्ता होने की उम्मीद कम है.  


अफगानिस्तान को लेकर अरिंदम बागची ने कहा कि हम संकट से जूझ रहे इस देश को मानवीय सहायता पहुंचाना जारी रखेंगे. उन्होंने कहा कि हम अफगानिस्तान को 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम इस मदद को जमीन के रास्ते से अफगानिस्तान तक पहुंचाने के लिए पाकिस्तान के अधिकारियों के साथ संपर्क में बने हुए हैं.


18 दिसंबर से भारत-मध्य एशिया वार्ता की तीसरी बैठक


अरिंदम बागची ने आज जानकारी दी कि भारत-मध्य एशिया वार्ता की तीसरी बैठक की शुरुआत 18 दिसंबर से नई दिल्ली में होगी. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर इस बैठक की मेजबानी करेंगे. वहीं, इस बैठक में तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री हिस्सा लेंगे. 


उन्होंने बताया कि 19 दिसंबर को भारत-मध्य एशिया वार्ता की तीसरी बैठक के हिस्से के रूप में मध्य एशियाई देशों के विदेश मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिष्टाचार मुलाकात भी कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस बैठक के हिस्से के रूप में सभी विदेश मंत्री आपसी और क्षेत्रीय संबंध मजबूत करने पर चर्चा करेंगे. 


ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री करेंगे एस जयशंकर से मुलाकात


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने बताया कि ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री 18 -20 दिसंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे. 18 दिसंबर को वो डॉ. एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच पारस्परिक हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी.


ये भी पढ़ें-


Rahul Gandhi Rally: राहुल गांधी ने इंदिरा गांधी को किया याद, बोले- पाकिस्तान ने सिर्फ 13 दिन में अपना सिर झुकाया और अमेरिका...


Omicron: ब्रिटेन में कोविड-19 के रिकॉर्ड मामले आने के बाद फ्रांस ने उठाया ये कदम, गैर-जरूरी यात्रा पर लगाएगा पाबंदी