Myanmar Air Strike: भारत के मिजोरम से सटी सीमा पर म्यांमार सेना ने विद्रोही-संगठनों के कैंप पर हवाई हमला की बड़ी कारवाई की है. इस हमले में म्यांमार के विद्रोही संगठनों से जुड़े कुछ लोगों के हताहत होने की खबर है. इस मामले पर विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है और इस बयान में कहा गया है कि हम ऐसी किसी भी कार्रवाई को गंभीरता से लेते हैं. हमने इस विषय को म्यांमार सरकार के साथ उठाया है. साथ ही चिंता जताई है कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों.


जानकारी के मुताबिक, 10 जनवरी को म्यांमार की वायुसेना की कार्रवाई में भारतीय सीमा पर बम गिरा था. जिससे मिजोरम के चम्फाई इलाके में फर्कवान गांव में नुकसान होने की खबर आई. इस पर विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि हम ऐसी किसी भी कार्रवाई को गंभीरता से लेते हैं. हमने इस विषय को म्यांमार सरकार के साथ उठाया है. साथ ही चिंता जताई है कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों.


भारत की सीमा पर नहीं हुआ कोई नुकसान


भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि म्यांमार सेना की एयर-स्ट्राइक से भारत की सीमा में कोई नुकसान नहीं हुआ. म्यांमार की जुंटा (सैन्य सरकार) के निर्देश पर चिन नेशनल आर्मी (सीएनए) के विक्टोरिया कैंप पर एरियल-स्ट्राइक को अंजाम दिया गया. चिन नेशनल आर्मी ने म्यांमार के सैन्य-शासन के खिलाफ विद्रोह छेड़ रखा है. भारत के उत्तर-पूर्व राज्य, मिजोरम से सटी म्यांमार की सीमा में विक्टोरिया कैंप में सीएनए का मुख्यालय है. इसी मुख्यालय पर म्यांमार की सेना ने अपने लड़ाकू विमानों से बम गिराए.


इन एरियल-स्ट्राइक के बाद कुछ इंटरनेशनल मीडिया में ये खबर आई थी कि कुछ बम भारत की सीमा में भी आकर गिरे हैं. हालांकि, इन रिपोर्ट्स में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं थी. आपको बता दें कि म्यांमार से सटी सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी असम राईफल्स की है. म्यांमार सेना ने जो हवाई कारवाई की है वो अपनी सीमा में की. इस कारवाई का भारत पर कोई असर नहीं पड़ा.


म्यांमार में सेना का शासन


पिछले दो सालों से पड़ोसी देश म्यांमार में सेना का शासन है, जिसके विरोध में कई विद्रोही संगठन खड़े हो गए हैं. ये विद्रोही संगठन भारत से सटी सीमा से ऑपरेट करते हैं. मंगलवार की एरियल स्ट्राइक से पहले भी म्यांमार की सेना भारत से सटी सीमा के करीब में विद्रोही सगंठनों के खिलाफ ऑपरेशन करती आई है. फरवरी 2019 में भी म्यांमार सेना ने कचिन विद्रोही ग्रुप समर्थित, अराकान-आर्मी के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन छेड़ा था.


 यह भी पढ़ें: 'हमेशा पाकिस्तान से सामान्य रिश्ता चाहते हैं लेकिन...', शहबाज शरीफ के बयान पर भारत का पहला रिएक्शन