नई दिल्ली: हालिया तनाव और फिर झड़प के बाद भारत-चीन सीमा पर शांति बहाली की प्रक्रिया तेज हो गई है. इसी के मद्देनजर आज भारत और चीन के बीच बैठक हुई. विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत और चीन ने सीमा मामलों पर परामर्श तथा समन्वय के लिए कार्य प्रणाली की 16वीं बैठक आयोजित की.


विदेश मंत्रालय ने कहा, ''बैठक में भारत और चीन ने कूटनीतिक वार्ता में पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से पीछे हटने की प्रक्रिया में प्रगति की समीक्षा की.''


मंत्रालय ने कहा कि भारत, चीन के वरिष्ठ सैन्य कमांडर सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी करने के लिहाज से आगे के कदमों पर चर्चा के लिए जल्द बातचीत करेंगे.


सीमा वार्ता पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने जल्द समाधान के लिए राजनयिक, सैन्य स्तर पर संवाद कायम रखने की सहमति जताई है. विदेश मंत्रालय के अनुसार, दोनों पक्षों ने सहमति जताई कि संबंधों के समग्र विकास के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में दीर्घकालिक शांति बनाए रखना जरूरी है।


बता दें कि पिछले महीने भारत-चीन के बीच सीमा पर स्थिति तब बिगड़ गई जब 15 जून को गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए. चीन को भी काफी नुकसान पहुंचा.


इस घटना के बाद दोनों देशों ने एलएसी से लगते अधिकतर क्षेत्रों में अपनी-अपनी सेनाओं की तैनाती और मजबूत कर दी. हालांकि धीरे-धीरे दोनों देशों के बीच सहमति बनी. दोनों देशों की सेना पीछे हटी है.


गलवान घाटी और गोगरा के बाद चीनी सेना हॉट-स्प्रिंग और फिंगर एरिया 4 से भी पीछे हटी