India On PoK: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) और चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने बयान दिया है. उन्होंने कहा, "पीओके को लेकर हम अपनी स्थिति पर कायम हैं. पूरा जम्मू कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख भारत का हिस्सा है. वे भारत के अभिन्न अंग हैं और हमेशा बने रहेंगे. चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर को लेकर हमारी स्थिति सबको पता है. यह हमारी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के खिलाफ है."


PoK में हो रहे प्रदर्शन पर रणधीर जयसवाल का बयान 


इससे पहले 17 मई 2024 को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने पीओके में हुए विरोध प्रदर्शन के बाद संसाधनों के लूटपाट के लिए पाकिस्तान को जिम्मेवार ठहराया था. उन्होंने आरोप लगाया था कि पाकिस्तान इन क्षेत्रों पर अवैधा कब्जा किया हुआ है. उस समय भी विदेश मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया था कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न अंग रहा है और हमेशा रहेगा.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा था कि पाकिस्तान की शोषणकारी नीतियां पीओके में रहने वाले लोगों को उनके अधिकारों और संसाधनों से वंचित रखती है.






एस जयशंकर ने पीओके भारत का हिस्सा बताया था 


पीओके में महंगाई को लेकर हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी 20 मई 2024 को बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि पीओके हमेशा से भारत का हिस्सा था. उन्होंने कहा था, "पीओके में प्रदर्शन होने का एक कारण यह भी हो सकता है कि उन्हें कश्मीर घाटी में डेवलपमेंट नजर आ रहा होगा और उन्हें लग रहा होगा कि वे पीछे रह जाएंगे."


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: 'मुझे हंसी आती है, 80-90 देशों में उनकी मूर्ति है', महात्मा गांधी को लेकर PM मोदी के बयान पर बोले खरगे