कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय बैठक के बाद विदेशी मीडिया को दोनों नेताओं से सवाल नहीं पूछने दिया गया. उन्होंने जो बाइडेन की टीम के हवाले से यह दावा किया और कहा कि अब 11 सितंबर को वियतनाम में जो बाइडेन मीडिया के सवालों का जवाब देंगे. जयराम रमेश ने यह भी कहा कि इसमें कोई चौंकने वाली बात नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी के राज में इसी तरह लोकतंत्र चलता है.


शुक्रवार (8 सितंबर) को प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर जो बाइडेन के लिए खास डिनर आयोजित किया गया था. इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय बैठक की. इसे लेकर जयराम रमेश ने X (ट्विटर) पर पोस्ट कर कहा, 'राष्ट्रपति बाइडेन की टीम ने कहा कि कई बार गुजारिश करने के बावजूद पत्रकारों को भारत ने द्विपक्षीय बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति और पीएम नरेंद्र मोदी से सवाल पूछने की इजाजत नहीं दी. राष्ट्रपति अब 11 सितंबर को वियतनाम में उनके साथ आई मीडिया के सवालों का जवाब देंगे. इसमें चौंकने की कोई बात नहीं. मोदी-स्टाइल में इसी तरह लोकतंत्र चलता है.'


दिल्ली में दो दिवसीय जी20 बैठक
9 और 10 सितंबर को जी20 सम्मेलन के लिए दुनियाभर के नेता दिल्ली में मौजूद हैं. दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम में आज सम्मेलन का आगाज हो गया. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां तमाम देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं का स्वागत किया. पीएम मोदी के संबोधन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई. अपने संबोधन की शुरुआत मे पीएम मोदी ने मोरक्को भूकंप में हुई मौतों पर संवेदना व्यक्त की और कहा कि पूरा विश्व समुदाय मरोक्को के साथ है. उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे समय में भारत मोरक्को की मदद का वादा करता है. 


जी20 बैठक में क्या बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने जी20 देशों से आपसी विश्वास बढ़ाने पर भी जोर दिया और कहा कि कोरोना महामारी के बाद विश्वास में अभाव का संकट आया है, जिसे दूर करने के लिए सबको साथ मिलकर चलना है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि जब कोरोना महामारी को हराया है तो अविश्वास संकट को भी हरा सकते हैं.


यह भी पढ़ें:
G-20 Summit 2023 India: जी-20 में पीएम मोदी के संबोधन के दौरान नेमप्लेट पर लिखा दिखा ‘भारत’