Kerala #MeToo: अभिनेता मोहनलाल ने शनिवार (31 अगस्त) को मलयालम फिल्म उद्योग में कथित यौन शोषण पर न्यायमूर्ति हेमा समिति की रिपोर्ट पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए. इसी बीच मलयालम सिनेमा में काम करने वाले एक अभिनेता ने डायरेक्टर रंजीत पर यौन शोषण का आरोप लगाया है.


मलयालम सिनेमा में काम करने वाले एक अभिनेता की शिकायत के आधार पर फिल्म निर्देशक रंजीत के खिलाफ यौन उत्पीड़न का दूसरा मामला दर्ज कर लिया गया है. कोझिकोड पुलिस ने इस बात की जानकारी दी है. 


फिल्म निर्देशक रंजीत पर लगाए गंभीर आरोप 


फिल्म निर्देशक रंजीत पर शिकायतकर्ता अभिनेता ने आरोप लगाया है कि निर्देशक ने 2012 में उसे बेंगलुरु के एक होटल में बुलाया था. जहां उन्होंने उसे कपड़े उतारने को कहा था. निर्देशक ने उनकी न्यूड फोटो क्लिक की थी. इस दौरान शिकायतकर्ता ने दावा किया कि उसकी न्यूड फोटोज को एक जानी-मानी महिला अभिनेत्री को भेजा गया था. फिल्म निर्देशक रंजीत ने इन आरोपों को खारिज किया है. 


पुलिस ने दर्ज किया मामला 


इस मामले को लेकर कोझिकोड के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि रंजीत के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 377 (अप्राकृतिक अपराध) और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 66 ई (गोपनीयता के उल्लंघन के लिए दंड) के तहत कसाबा थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई.


बंगाली अभिनेत्री ने भी दर्ज कराया था केस 


इससे पहले एक बंगाली अभिनेत्री ने आरोप लगाया था कि निर्देशक रंजीत ने 2009 में फिल्म ‘पालेरी मणिक्यम’ में अभिनय करने के लिए आमंत्रित करने के बाद यौन इरादे से उन्हें अनुचित तरीके से छुआ था. एक्ट्रेस की शिकायत के आधार पर रंजीत के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग) के तहत यौन उत्पीड़न का पहला मामला दर्ज किया गया था. रंजीत ने इन आरोपों के बाद केरल चलचित्र अकादमी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था.


फिल्म अभिनेता जयसूर्या ने जारी किया बयान


मलयालम फिल्म अभिनेता जयसूर्या के खिलाफ केरल पुलिस ने 48 घंटे के भीतर दूसरा यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया है. यह मामला एक महिला अभिनेत्री की ओर से यौन दुराचार का आरोप लगाने वाली नई शिकायत के बाद दर्ज किया गया है. 28 अगस्त को जयसूर्या के खिलाफ यौन उत्पीड़न का पहला मामला दर्ज किया गया था. इस मामले को लेकर फिल्म अभिनेता जयसूर्या ने बयान जारी कर दिया है. 


उन्होंने कहा, 'जिन्होंने आज मेरे जन्मदिन पर मुझे शुभकामनाएं दीं और जो मेर साथ खड़े हैं, आप सभी को धन्यवाद. कुछ व्यक्तिगत कारणों की वजह से मैं और मेरा परिवार पिछले महीने से अमेरिका में है. इसी दौरान मेरे पर यौन उत्पीड़न के दो झूठे आरोप लगाए गए हैं. इन आरोपों ने मुझे और मेरे परिवार को तोड़ दिया है. मैंने कानूनी तौर पर इस लड़ाई को लड़ने को फैसला किया है. मेरी कानूनी टीम इस मामले से जुड़ी बाकी कार्यवाही देखेगी. मैं उम्मीद करता हूं कि किसी को इस बात का एहसास होगा कि  उत्पीड़न के झूठे आरोप का सामना करना उत्पीड़न जितना ही दर्दनाक है. झूठ बहुत तेजी से फैलता है, लेकिन सच की हमेशा जीत होती है.  


उन्होंने आगे कहा, 'मैं अपना काम खत्म करके जल्द ही वाप आऊंगा. बेगुनाही साबित करने के लिए मेरी कानूनी लड़ाई जारी रहेगी. मुझे मेरी न्याय व्यवस्था पर पूरा भरोसा है.