Telangana News: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी और केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के बीच रविवार को मुलाकात हुई. सभी की निगाह तक मीटिंग पर ठहरी हुई हैं. मुख्यमंत्री आवास ने इसे कर्टसी मीटिंग बताया है, जबकि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस पर चुप्पी साधी हुई है. 


बता दें कि मुख्यमंत्री रेड्डी पिछले सप्ताह पांच दिनों तक दिल्ली प्रवास पर थे. उनकी मुलाकात रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी,जेपी नड्डा, मनोहर लाल खट्टर से हुई थी. इस दौरान उन्होंने अपने राज्य को लेकर कुछ मांगे रखी थी, जिसे केंद्र ने मान लिया था. 


उठाई थी ये मांगे



  • मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने सिकंदराबाद केंटोनमेंट को हैदराबाद महानगरपालिका में विलय करने की मांग को उठाया था, जिसे मान लिया गया है. 

  • मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी मिशन को एक्सटेंड करने की मांग की थी. इसे भी मान लिया गया है. 

  • मुख्यमंत्री ने 25 लाख प्रधान मंत्री आवास योजना के घरों की निर्माण की बात की जिस पर केंद्र में सहमति दी है. मेट्रो रेल प्रोजेक्ट और मूसी नदी विकास के लिए भी फंड केंद्र से मांगे गए हैं.  

  • ORR फेज 2 को राष्ट्रीय प्रोजेक्ट घोषित करने की मांग की गई है. राज्य में हाईवे और सिक्स लेनिंग के कई प्रोजेक्ट को भी केंद्र से स्वीकृत करने की अपील की गई है.

  • राज्य को नेशनल हेल्थ मिशन के पेंडिंग फंड देने और स्वस्थ परियोजनाओं के स्वीकृति की मांग की गई है. 


केंद्र से हैं बेहतर रिश्ते 


रेवंत रेड्डी के रिश्ते केंद्र से बेहतर हैं. उन्होंने अडानी को अपने राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित भी किया था. गौरतलब है कि राज्य में रेड्डी सरकार ने अडानी को बिजली के बिल कलेक्ट करने की जिम्मेदारी भी दी है. इस से पहले रेवत रेड्डी प्रधानमंत्री को सार्वजनिक मंच से 'बड़ा भाई' बोल चुके है.


यह भी पढ़ें: भारतीय न्याय संहिता लागू होते ही दिल्ली में पहली FIR, रेलवे स्टेशन के पास गुटखा बेचने वाले शख्स पर केस