नई दिल्ली: मेघालय में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है. मेघालय की 60 विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. वहीं, नतीजे तीन मार्च को घोषित किए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि इन चुनावों में पूरी तरह से ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा.


त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव

वहीं, त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. नागालैंड में भी मेघालय के साथ 27 फरवरी को ही वोट डाले जाएंगे. सभी तीनों राज्यों के नतीजे एक साथ तीन मार्च को ही घोषित किए जाएंगे.

त्रिपुरा में 18 फरवरी को होंगे विधानसभ चुनाव, तीन मार्च को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है कि तीनों ही राज्य में आज से ही आचार संहिता लागू हो जाएगी. आचार संहिता का केंद्र सरकार को भी पालन करना होगा. इतना ही नहीं चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. बड़ी बात यह है कि चुनाव में एक उम्मीदवार 20 लाख रुपए ही खर्ज कर सकता है.

नागालैंड में 27 फरवरी को होंगे विधानसभ चुनाव, तीन मार्च को आएंगे नतीजे

मेघालय का समीकरण

मेघालय में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं. राज्य में इस वक्त कांग्रेस पार्टी की सरकार है. कांग्रेस की राज्य में मुख्य लड़ाई बीजेपी-एनपीपी से है. साल 2009 से मेघालय में कांग्रेस की सरकार है.  कांग्रेस पार्टी के मुकुल संगमा मेघायल के मुख्यमंत्री है.

जानिए सबकुछ- मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा के समीकरण, लड़ाई और तोड़-जोड़

साल 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 60 में से 29 सीटों पर जीत मिली थी. एनपीपी को दो सीटों पर जीत मिली थी, यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी को आठ सीटों पर जीत मिली थी और 13 सीटों पर निर्दलीय जीते थें जबकि बीजेपी का खाता भी नही खुला था.

दिसम्बर 2017 में कांग्रेस के 5, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के एक और दो निर्दलीय विधायक एनपीपी में शामिल हुए थे.जनवरी 2018 में कांग्रेस के एक विधायक, एक एनसीपी और दो निर्दलीय विधायक बीजेपी में शामिल हो गए.