Meghalaya Elections 2023: मेघालय के सोहियांग विधानसभा में 27 फरवरी को होने वाला मतदान स्थगित हो गया. चुनाव आयोग ने यह फैसला तब लिया जब उस विधानसभा में उम्मीदवार और राज्य के राज्य के पूर्व गृह मंत्री और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह की मौत हो गई. 


एचडीआर की मौत सोमवार (20 फरवरी) को अचानक चुनाव प्रचार के दौरान हो गई थी. मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफआर खारकोंगोर ने बताया कि चुनाव आयोग सोहियोंग निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान की तारीखों की घोषणा बाद में करेगा. अभी 60 में से सिर्फ 59 सीटों पर ही मतदान करेगी.


बाकी सीटों पर कब आएंगे रिजल्ट?
मेघालय में 27 फरवरी को वोटिंग के बाद मतों की गणना 2 मार्च को नागालैंड और त्रिपुरा में हुई थी. इस बीच, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने में मदद करने के लिए चुनाव आयोग ने 15 फरवरी को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा शुरू की थी. प्रपत्र 12डी के मुताबिक 80 वर्ष से अधिक उम्र के कई वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों के लिए घरेंलू मतदान की व्यवस्था के लिए जिले में अलग से टीमों को तैनात किया गया है.


चुनाव आयोग ने बताया कि वह विषम परिस्थितियों के बावजूद राज्य के हर इलाके में विशेषकर पूर्वी खासी हिल्स जिले के सबसे दूर-दराज इलाकों में पहुंचने के लिए कठिन यात्राएं कीं जिससे की यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी वोटर पीछे नहीं रह जाए. 


पोस्टल मतदान में भी लेंगे हिस्सा
चुनाव आयोग ने बताया कि मेई 87 ने अपना वोट डाला है. उनका घर इस समय मिनी पोलिंग स्टेशन बना हुआ है. पांच कर्मचारियों ने बताया कि वो यहां पर यह सुनिश्चित करने के लिए आए हैं कि यहां पर होने वाला मतदान स्वतंत्र और निष्पक्ष हो. मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक अस्सी वर्षीय महिला की बेटी के वोट डालने के रिस्पांस का जिक्र करते हुए कहा कि माँ ने अपना वोट डाला उनको उनकी इस पहल के लिए बधाई.


Lok Sabha Elections: 2024 में बीजेपी को हराने के लिए ये है राहुल गांधी की रणनीति, क्या सारे विपक्षी दल होंगे राजी?