Meghalaya MLAs Oath Ceremony Live: मेघालय में नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण शुरू, संगमा को मिला UDP और PDF का साथ

Meghalaya MLAs Oath Ceremony Live Update: मेघालय विधानसभा का आज (6 मार्च) विशेष सत्र बुलाया गया है. इस दौरान नवनिर्वाचित विधायकों को पद की शपथ दिलाई जाएगी.

ABP Live Last Updated: 06 Mar 2023 01:37 PM
कोनराड संगमा के पास सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत

कोनराड संगमा के पास मेघालय में नई सरकार बनाने के लिए 45 विधायकों के साथ पूर्ण बहुमत है, क्योंकि वह 27 फरवरी के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद सहयोगी दलों के साथ फिर से जुड़ गए हैं. 



 
59 सदस्य मेघालय विधानसभा के विधायक के रूप में लेंगे शपथ

शपथ दिलाने और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. सभी नवनिर्वाचित 59 सदस्य मेघालय विधानसभा के विधायक के रूप में शपथ लेंगे.



 

प्रोटेम स्पीकर टिमोथी डी शिरा विधायकों को दिला रहे शपथ


मेघालय के नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह 60 सीटों वाली राज्य विधानसभा के विशेष सत्र में चल रहा है. प्रोटेम स्पीकर टिमोथी डी शिरा विधायकों को पद की शपथ दिला रहे हैं.




 
शपथ ग्रहण समारोह से पहले कोनराड संगमा से उनके आवास पर मिले पीडीएफ विधायक

पीडीएफ विधायक बंतेइडोर लिंगदोह और गेविन मिल्लिमेंगैप ने संगमा से उनके आवास पर हाल ही में मुलाकात की थी. इस दौरान विधायकों ने उन्हें अपना समर्थन पत्र सौंपा था. 

कोनराड संगमा ने मेघालय चुनाव के बाद एनपीपी को समर्थन देने के लिए BJP को दिया धन्यवाद

एनपीपी नेता कोनराड संगमा ने एनपीपी (NPP) को समर्थन देने के लिए भाजपा (BJP) को धन्यवाद दिया था. संगमा ने कहा कि हम मेघालय और इसके लोगों की सेवा के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे. 




एनपीपी-बीजेपी गठबंधन का समर्थन करने पर HSPDP विधायक के कार्यालय में लगाई गई आग


एनपीपी के वरिष्ठ नेता प्रेस्टोन टायनसॉन्ग ने कहा कि शिलांग में एचएसपीडीपी (HSPDP) विधायक मेथोडियस डखर के कार्यालय में कथित तौर पर उनकी ही पार्टी के सदस्यों ने आग लगा दी क्योंकि उन्होंने एनपीपी-बीजेपी गठबंधन का समर्थन किया था. दरअसल, डखार ने पार्टी विधायक शकलियर वारजरी के साथ शुक्रवार को एनपीपी-बीजेपी गठबंधन को समर्थन देने का वादा किया था.






 



 



 


सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी.

मेघालय में 7 मार्च को मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण समारोह होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस शपथ समारोह में शामिल होंगे. इसके लिए वह मंगलवार (7 मार्च) को शिलांग पहुंचेंगे. 




NPP किस-किसके दम पर बना रही सरकार?

विधानसभा चुनाव में एनपीपी को 26 सीटें मिली हैं जबकि राज्य में उसकी सहयोगी बीजेपी ने दो सीटें ही जीती है. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 31 का है. हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो विधायकों ने एनपीपी-बीजेपी गठबंधन को समर्थन दिया है. संगमा को यूडीपी और पीडीएफ का भी समर्थन मिल गया है. 

एनपीपी को मिला UDP और PDF का समर्थन

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDF) ने सरकार बनाने के लिए एनपीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को अपना समर्थन दिया है. 



बैकग्राउंड

Meghalaya MLAs Oath Ceremony Live Update: हाल में संपन्न हुए मेघालय विधानसभा चुनाव (Meghalaya Election) के जरिये चुने गए नए विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह सोमवार (6 मार्च) को होगा. इसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. विशेष सत्र के दौरान ही विधानसभा अध्यक्ष का भी चुनाव कराया जाना है. 


59 सदस्यों वाले नए सदन की पहली बैठक सोमवार को होगी जब अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नवनिर्वाचित विधायकों को पद की शपथ दिलाएंगे. विधानसभा के आयुक्त और सचिव एंड्रयू साइमन (Andrew Simons) ने बताया कि सदन की बैठक 9 मार्च को फिर से होगी और इस दौरान अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा.


NPP को मिला दो दलों का समर्थन 


इस बीच दो प्रमुख क्षेत्रीय दलों यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDF) ने कॉनराड संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) गठबंधन को अपना समर्थन दिया है. इसके बाद विधायकों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है.  


पीएम मोदी 7 और 8 मार्च को करेंगे दौरा 


वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 और 8 मार्च को मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा का दौरा करेंगे. 32 विधायकों के साथ बीजेपी समर्थित एनपीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने कोनराड के संगमा के नेतृत्व में मेघालय में अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.