Meghalaya Congress Suspended 2 MLA's: मेघालय में विपक्षी दल कांग्रेस ने अपने दो विधायकों-गैब्रियल वहलांग और चार्ल्स मार्नगर को सत्तारूढ़ ‘नेशनल पीपुल्स पार्टी’ (एमडीए) के साथ ‘‘मेलजोल बढ़ाने’’ के आरोप लगने के बाद निलंबित कर दिया. राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के चार विधायक थे.


कांग्रेस की प्रदेश इकाई के महासचिव वानसुक सिएम ने एक विज्ञप्ति में कहा कि विधायकों को ‘‘पार्टी विरोधी गतिविधियों’’ के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. दोनों विधायकों को भेजे गए पत्र में सिएम ने कहा, ‘‘पार्टी का यह निर्णय ब्लॉक समिति और प्रमुख संगठन की हालिया रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है, जिसमें आपके पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने और एमडीए (मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस) सरकार के साथ जुड़े होने का संकेत दिया गया है.’’


सत्तारूढ़ पार्टी के साथ बढ़ा रहे थे मेलजोल


उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी गतिविधियां पार्टी की विचारधारा और सिद्धांतों के बिल्कुल विपरीत हैं, जिसके कारण यह अनुशासनात्मक कार्रवाई आवश्यक है.’’ पार्टी के एक नेता ने बताया कि तीन विधायकों के खिलाफ आरोपों के बाद कांग्रेस ने आंतरिक जांच कराई, जिसमें पता चला कि उनमें से दो विधायक पिछले कुछ महीनों से सत्तारूढ़ एनपीपी के साथ ‘‘मेलजोल बढ़ा’’ रहे थे. उन्होंने बताया कि विधायक सेलेस्टाइन लिंगदोह के खिलाफ जांच जारी है. इस मामले पर बात करने के लिए विधायकों से अभी संपर्क नहीं हो सका है.


दोनों विधायकोंं को लिखा पत्र


पार्टी ने दोनों ही विधायकों को पत्र लिखकर ये सूचना दी है कि उन्हें तत्काल प्रभाव से छह साल या अगली सूचना तक कांग्रेस से निलंबित किया जाता है. पत्र में ये कहा गया है कि ये निर्णय कांग्रेस कमेटी और फ्रंटल संगठनों की हालिया रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है, जो ये संकेत देते हैं कि दोनों उनके एमडीए की सरकार के साथ संबंध है. यही कारण है कि उनके ऊपर अनुशासनात्मक उपाय आवश्यक किए जाएं.


यह भी पढ़ें- हरियाणा में NDA और INDIA का काम बिगाड़ेंगी मायावती, इस पार्टी के साथ मिलकर BSP ने बना लिया बड़ा प्लान