शिलांग: एनपीपी के चीफ कोनराड संगमा आज सुबह 10.30 बजे राजभवन में सीएम पद की शपथ लेंगे. इसी के साथ मेघालय में एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस) गठबंधन की सरकार बन जाएगी. शपथ ग्रहण के कार्यक्रम में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और मणिपुर के डिप्टी सीएम शामिल होंगे. पूर्व सीएम और यूडीपी अध्यक्ष डोनकूपर रॉय विधानसभा अध्यक्ष होंगे. कोनरेड संगमा के अलावा एनपीपी के चार विधायक मंत्रीमंडल में शामिल होंगे. इसके अलावा यूडीपी के तीन विधायक भी मंत्री बनेंगे. पीडीएफ के दो विधायक, बीजेपी और HSDPD के एक-एक विधायक मंत्री बनेंगे.


कुछ ऐसा होगा CM संगमा का मंत्रिमंडल

मुख्यमंत्री- कॉनरेड के संगमा

विधानसभा अध्यक्ष- डोनकूपर रॉय

मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले संभावित नाम

एनपीपी के प्रेस्टोन टिनसोंग

एनपीपी के स्नावभलांग धर

एनपीपी के जेम्स के संगमा (संगमा के भाई)

एनपीपी के कमींगवन यंबोन

बीजेपी के ए एल हेक

एचएसपीडीपी के सैमलिन मलनगिआंग

पीएडीएफ के हमलेस्टन दोहलिंग

पीएडफ के बनताईडोर लिंगदोह

यूडीपी के किरमिन शिला

यूडीपी के लैखमेन रिम्बुई

यूडीपी के मेतबाह लिंगदोह

शनिवार को आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में मेघालय की जनता ने खंडित जनादेश दिया. 21 सीटें जीतकर राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनी कांग्रेस सरकार नहीं बना सकी. वहीं महज दो सीटें जीतकर मेघालय में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनाने जा रही है.  पिछले 10 सालों से राज्य की सत्ता में  कांग्रेस रही है.

मेघालय को लेकर राहुल गांधी का हमला, कहा- BJP ने पैसे के दम पर अवसरवादी गठबंधन बनाया


2 सीटों के साथ बीजेपी बना रही है गठबंधन की सरकार


संगमा ने रविवार शाम राज्यपाल से मुलाकात की और 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन के साथ राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया. 34 विधायकों में एनपीपी के 19, यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के छह, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) के चार, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और बीजेपी के दो-दो और एक निर्दलीय विधायक शामिल हैं.


कौन है कोनराड संगमा 


कोनराड संगमा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पी ए संगमा के छोटे बेटे हैं. पी ए संगमा का 2016 में देहांत हो गया था. जिसके बाद तूरा निर्वाचन क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में कोनराड संगमा जीत दर्ज कर संसद पुहंचे थे.


 

ये भी पढ़ें


बीजेपी सांसदों ने संसद में किया मोदी और शाह का जोरदार स्वागत, अब हो रहीं ये चर्चाएं


उत्तर से दक्षिण तक मोदी को घेरने में जुटा विपक्ष, चंद्रशेखर राव ने की तीसरे मोर्चे की पहल


जीतनराम मांझी की गैरमौजूदगी महसूस होगी, NDA नहीं छोड़ेगी RLSP: उपेंद्र कुशवाहा