HDR Lyngdoh Passes Away: मेघालय में विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान जोरों पर है. सभी राजनीतिक दलों के नेता अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए जनसभाएं और रैलियां कर रहे हैं. इस बीच बड़ी खबर सामने आई है. प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री एचडीआर लिंगदोह का चुनाव प्रचार के दौरान निधन हो गया. चुनाव प्रचार के दौरान वह अचानक गिर पड़े थे. 


आनन-फानन में उन्हें तुरंत बेथानी अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने लिंगदोह को मृत घोषित कर दिया है. उनके गिरने की वजह अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन दिल का दौरा पड़ने की आशंका जताई जा रही है. इस घटना से यूडीपी को बड़ा झटका लगा है. वह यूडीपी की टिकट पर चुनाव भी लड़ रहे थे. 


 






अकेले सरकार बनाने का दावा


इस चुनाव में यूडीपी 60 में 46 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. पिछली बार की तुलना में 13 सीटें ज्यादा हैं. पार्टी को एक बार फिर से किंगमेकर बनाने की उम्मीद है. पार्टी ने पिछली बार 6 सीटों पर जीत हासिल की थी और दो उपचुनाव जीतने के बाद इसकी संख्या 8 हो गई थी. इस बार वह अकेले सरकार बनाने का दावा कर रही है. यूडीपी प्रमुख और विधानसभा अध्यक्ष मेटबाह लिंगदोह का भी मानना है कि कोई भी पार्टी राज्य की 60 में से 30 सीटें नहीं जीत पाएगी. वह पार्टी की चुनावी संभावनाओं को लेकर आशान्वित हैं.


घोषणापत्र में किए कई वादे


पार्टी के घोषणापत्र में कानून और व्यवस्था की समस्याओं से निपटने, समग्र आर्थिक विकास सुनिश्चित करने और युवाओं को सशक्त बनाने के अलावा स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, पर्यटन जैसे क्षेत्रों पर ध्यान देने का वादा किया गया है. स्वास्थ्य सेवा के लिए मेघा स्वास्थ्य बीमा योजना (एमएचआईएस) के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर बढ़ाने, जिला स्तर पर निदान केंद्र स्थापित करने, नशीली दवाओं के दुरुपयोग को खत्म करने, गर्भवती महिलाओं के लिए देखभाल केंद्रों की स्थापना करने का वादा किया है. युवाओं के लिए कौशल विकास और मुफ्त कोचिंग केंद्र स्थापित किए जाएंगे. 


ये भी पढ़ें-Rahul Gandhi Attacks PM Modi: 'फकीर का जादू...', राहुल गांधी ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी पर किया वार