Meghalaya MLAs Swearing-In Ceremony: हाल में संपन्न हुए मेघालय विधानसभा चुनाव (Meghalaya Election) के जरिये चुने गए नए विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह सोमवार (6 मार्च) को होगा. इसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. विशेष सत्र के दौरान ही विधानसभा अध्यक्ष का भी चुनाव कराया जाना है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी.


अधिकारी ने कहा कि 59 सदस्यों वाले नए सदन की पहली बैठक सोमवार को होगी, जब अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नवनिर्वाचित विधायकों को पद की शपथ दिलाएंगे. विधानसभा के आयुक्त और सचिव एंड्रयू साइमन (Andrew Simons) ने बताया कि सदन की बैठक 9 मार्च को फिर से होगी और इस दौरान अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा.


बता दें कि मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा (Conrad Sangma) के नेतृत्व में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) नीत गठबंधन ने अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया है. गठबंधन ने 32 विधायकों के समर्थन होने का दावा किया है.


NPP किस-किसके दम पर बना रही सरकार?


हाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में एनपीपी को 26 सीटें मिली हैं जबकि राज्य में उसकी सहयोगी बीजेपी ने दो सीटें ही जीती है. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 31 का है. ऐसे में हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो विधायकों ने एनपीपी-बीजेपी गठबंधन को समर्थन दिया है. वहीं, दो अन्य निर्दलीय विधायकों ने भी इस गठबंधन को समर्थन देने का वादा किया है. इस प्रकार गठबंधन ने 32 विधायकों के होने की बात कही है.


दूसरी बार सीएम बनेंगे कॉनराड संगमा, इस दिन लेंगे शपथ 


इससे पहले जानकारी आई थी कि मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरी बार कॉनराड संगमा की ताजपोशी मंगलवार (7 मार्च) को होगी. मेघालय बीजेपी अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने मीडिया को जानकारी दी थी कि सात मार्च को होने वाले सीएम के शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी भी शामिल होंगे. 


यह भी पढ़ें- BJP Protest: दिल्ली बीजेपी ने AAP के खिलाफ खोला मोर्चा, कल सभी विधानसभाओं में भ्रष्टाचार के खिलाफ करेगी होलिका दहन