नई दिल्ली: पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने बुधवार को ट्विटर पर एक 29 साल के चाय वाले का फोटो शेयर किया. ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि कानपुर के रहने वाले महबूब मलिक से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए. इस ट्वीट को लोगों ने भी बहुत पसंद किया. वहीं ट्वीट को अबतक 23 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं.


दरअसल, ट्वीट में वीवीएस लक्ष्मण ने महबूब मलिक के बारे में लिखा. उन्होंने लिखा की महबूब की कानपुर में एक छोटी सी चाय की दुकान है और इस व्यापार से होने वाली आमदनी से वह 40 बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाते हैं. ट्वीट करते हुए वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा कि महबूब चाय की दुकान से होने वाली आमदनी का 80 प्रतिशत हिस्सा गरीब बच्चों की शिक्षा पर खर्च कर देते हैं. वह सही में प्रेरणास्रोत है.





मोहम्मद महबूब मलिक कानपुर में गरीब बच्चों के लिए स्कूल चलाते हैं. उनका स्कूल शारदा नगर में है. महबूब के मुताबिक उन्होंने स्कूल 2015 में खोला था. जिसमें इस वक्त 40 बच्चे फ्री में पढ़ते हैं. साथ ही स्कूल बच्चों को स्टेशनरी, ड्रेस, किताबें समेत और भी कई सुविधाएं देता है. महबूब ने बताया कि वह स्कूल गैर सरकारी संगठन मां तुझे सलाम फाउंडेशन के साथ मिलकर चलाते हैं. अबतक वीवीएस लक्ष्मण के इस ट्वीट को 23 हजार से भी ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. इसके अलावा ट्विटर पर महबूब मलिक की जमकर प्रशंसा की जा रही है.


महबूब मलिक ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने अपना बचपन बहुत ही गरीबी में बिताया था. जिसके कारण वह हाईस्कूल तक ही पढ़ सके. इसी कारण उन्होंने यह संकल्प लिया कि वह दूसरे गरीब बच्चों के साथ ऐसा नहीं होने देंगे. इसी वजह से उन्होंने गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने की ठानी और स्कूल की शुरूआत की.