नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली ने इस सीजन की पहली हीट वेव रिकॉर्ड की है. दिल्ली में भीषण गर्मी के मद्देनजर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. शनिवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विभाग के अनुसार 24 से 27 मई के बीच में गर्मी और ज़्यादा बढ़ने का अनुमान है. इससे पहले 2013 में 21 मई को तापमान 45 डिग्री पहुंचा था.


स्काईमेट के चीफ मेट्रोलॉजिस्ट महेश पहलावत ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में बताया कि पालम स्टेशन ने 45.4 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया, सफदरजंग मौसम केंद्र ने 43.8 सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया. 45 डिग्री तापमान पहुंचने पर हीट वेव घोषित हो जाती है. साथ ही आने वाले 3-4 दिनों तक बारिश की संभावना ना के बराबर है. 27 मई तक बारिश की कोई उम्मीद नहीं है. हल्के बादल ज़रूर छा सकते हैं.


उत्तर पश्चिम दिशा से चलने वाली हवाएं यानि कि पाकिस्तान और राजस्थान से वो दिल्ली को प्रभावित करती रहेंगी.राजस्थान से उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली तक गर्म हवाएं चल रही हैं जिससे गर्मी बढ़ी है. तेज़ गर्मी के लिए अब हमे तैयार हो जाना चाहिए.


साइक्लोन अम्फान के कारण बंगाल की खाड़ी की तरफ से आ रही ठंडी हवाएं दिल्ली आना रुक गई हैं लेकिन राजस्थान से आने वाली गर्म हवाएं अब भी जारी हैं जो कि तापमान में बढ़ोतरी की बड़ी वजह बताई जा रही है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव कहते हैं कि 29 और 30 मई को दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान है जिसका कारण पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाएं हैं.


स्‍काईमेट के अनुसार, दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है. केरल , तमिल नाडु, कर्नाटक में मध्‍यम से भारी बारिश की संभावना है.बढ़ते तापमान को देखते हुए डॉक्टरों द्वारा घरों के अंदर रहने की हिदायत दी गई है साथ ही लोगों को हीट स्ट्रोक की चपेट में आने से बचाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की सलाह भी दी गई है.



उत्तर प्रदेश सरकार ने घरेलू हवाई यात्रियों के लिए जारी किए गाइडलाइंस , होम क्वॉरन्टीन अनिवार्य



कोरोना संकट के बीच चीन ने कहा- वायरस के राजनीतिकरण का जवाब देंगे