Delhi Metro Services: वैशाली/नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी (Electronic City) की ओर जाने वाली डाउन लाइन (Down Line) पर केबल चोरी के कारण ब्लू लाइन (Blue Line) के इंद्रप्रस्थ (Indraprastha) और यमुना बैंक स्टेशनों (Yamuna Bank Station) के बीच सुबह से मेट्रो सेवाएं (Metro Services) प्रभावित रही. जिसकी वजह से इस रूट ट्रैक सर्किट ड्रॉप यानी सिग्नलिंग (Signaling) की समस्या हुई. जिससे ट्रेनों को केवल 25 किमी प्रति घंटे की सीमित गति के साथ मैनुअल मोड में चलने के लिए प्रतिबंधित किया गया है. इस वजह से इन दोनों स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवा में बाधित (Train Service) रही.


रेवेन्यू सेवाओं के बंद होने के बाद 19 जुलाई को रात के समय ही इस खंड पर बहाली का काम पूरा किया जाएगा, क्योंकि चोरी के सटीक जगह की पहचान करने के लिए तीन घंटे लगेंगे और काम किया जाएगा. इसके बारे में यात्रियों को सूचित करने के लिए ब्लू लाइन पर स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर नियमित रूप से घोषणाएं की जा रही हैं. इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए भी साझा की गई है.


तकनीकी समस्या से सेवाए बाधित
दिल्ली मेट्रो के ब्लू लाइन के एक खंड में एक बड़ी तकनीकी खामी के कारण सेवाएं विलंबित होने के चलते कई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. ब्लू लाइन दिल्ली में द्वारका सेक्टर-21 और नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक सिटी और यमुना बैंक में एक शाखा से वैशाली से जोड़ती है. खामी का पता सुबह में चला और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने यात्रियों को सतर्क करने के लिए सुबह लगभग 8 बजे ट्वीट किया. सुबह के समय में ज्यादातर कार्यालय जाने वाले यात्री मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करते हैं.


DMRC ने किया ट्वीट
दिल्ली मेट्रो की ओर से ट्वीट किया गया, "ब्लू लाइन अपडेट: इंद्रप्रस्थ से यमुना बैंक तक सेवाएं विलंबित. अन्य सभी लाइनों पर सेवा सामान्य." डीएमआरसी ने बाद में एक बयान में कहा कि डाउन लाइन पर "केबल चोरी के एक संदिग्ध मामले" के कारण सुबह से ब्लू लाइन के इंद्रप्रस्थ और यमुना बैंक स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवाएं प्रभावित हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इससे इस खंड में ट्रैक सर्किट ड्रॉप (सिग्नलिंग समस्या) हुई है, जिससे ट्रेनों को केवल 25 किलोमीटर प्रति घंटे की सीमित गति में मैनुअल मोड में चलने के लिए सीमित किया गया है."


यात्रियों ने परेशान होकर किया ट्वीट
नोएडा में रहने वाली और दिल्ली सफर करने वाली वाणी भाटिया ने कहा, "आज, मैं नोएडा सेक्टर 52 स्टेशन से जिस ट्रेन में चढ़ी, वह सामान्य गति से चल रही थी. लेकिन, जैसे ही यह अक्षरधाम पहुंची, सभी यात्रियों को उतरने के लिए कहा गया तथा बार-बार घोषणा की जा रही थी कि एक तकनीकी खराबी है. अगली मेट्रो 15 मिनट के बाद आयी." कई यात्रियों ने सामने आने वाली कठिनाइयां ट्विटर पर साझा की और डीएमआरसी को याद दिलाया कि ब्लू लाइन में पिछले दो महीनों में अक्सर खराबी देखी जा रही है.


सोशल मीडिया पर भी जानकारी शेयर की गई
डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि ब्लू लाइन के प्रभावित हिस्से पर मरम्मत का काम मंगलवार रात राजस्व सेवाएं बंद होने के बाद पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए क्योंकि चोरी के सटीक स्थान की पहचान करने और आवश्यक बदलाव कार्य करने के लिए तीन घंटे तक "ट्रैक तक पहुंच" की आवश्यकता होगी. एक अधिकारी ने कहा, "यात्रियों को मामले की जानकारी देने के लिए ब्लू लाइन पर स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर घोषणाएं की जा रही हैं. सोशल मीडिया के जरिए भी जानकारी साझा की गई है."


9 जून को भी बाधित हुई थी मेट्रो सेवाएं
गत 9 जून को तकनीकी खराबी (technical fault) के कारण दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की ब्लू लाइन (Blue Line) पर सेवाएं दो घंटे से अधिक समय तक विलंबित हुई थीं. गत 6 जून को एक पक्षी के टकराने से उत्पन्न तकनीकी खामी के कारण ब्लू लाइन पर सेवाएं लगभग डेढ़ घंटे तक प्रभावित रहीं थीं. हाल ही में, डीएमआरसी (DMRC) प्रमुख विकास कुमार से जब दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) कॉरिडोर, विशेष रूप से ब्लू लाइन (Blue Line) पर कई तकनीकी खामी की घटनाओं के बारे में पूछा गया था, तो उन्होंने कहा था, "इनमें से अधिकांश ओवरहेड उपकरण संबंधी मुद्दे थे जो पक्षियों के टकराने और पक्षियों के उस पर कुछ गिराने के कारण हुए. हमने दिल्ली परिवहन विभाग को सौंपी गई रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया है."


यह भी पढ़ेंः 


UP News: मंत्री जितिन प्रसाद के OSD हटाए गए, PWD विभाग में इंजीनियरों के तबादले में हुई धांधली के बाद एक्शन


CBI Busts NEET Racket: नीट मेडिकल एग्जाम में भी फर्जीवाड़ा, मास्टरमाइंड समेत 8 गिरफ्तार