MHA Discontinues Three Awards: केंद्र सरकार (Union Govt) ने तीन पुरस्कारों को बंद कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के जवानों और दूसरे पुलिस संगठनों को आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों और सेवा में उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए दिए जाने वाले 3 पुरस्कारों (Awards) को फिलहाल बंद कर दिया है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी दी है.


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में दो अधिसूचना जारी कर इन पुरस्कारों को बंद करने का एलान किया है. बताया जा रहा है कि अवॉर्ड देने के सिस्टम में सुधार की प्रक्रिया के तहत ये फैसला लिया गया है. 


गृह मंत्रालय ने तीन पुरस्कार किए बंद


केंद्र सरकार की ओर से जिन तीन पुरस्कारों (Discontinues Three Awards) को बंद करने की घोषणा की गई है, उनमें- पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक (जम्मू-कश्मीर/ नक्सल क्षेत्र या पूर्वोत्तर क्षेत्र), 'उत्कृष्ट सेवा पदक' (Utkrisht Seva Padak) और 'अति उत्कृष्ट सेवा पदक' (Ati Utkrisht Seva Padak) शामिल हैं.


अवॉर्ड प्रणाली में सुधार के तहत फैसला


केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि 'पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक' (जम्मू-कश्मीर)  (Police Antrik Suraksha Seva Padak) को 01.01.2023 से बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही एक और अधिसूचना में कहा गया है कि 'उत्कृष्ट सेवा पदक' (Utkrisht Seva Padak) और 'अति उत्कृष्ट सेवा पदक' को भी तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक अवॉर्ड प्रदान करने की प्रणाली में सुधार की प्रक्रिया के तहत पुरस्कारों को बंद करने का फैसला हुआ है.


ये भी पढ़ें:


Kedarnath: आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये केदारनाथ पुनर्निर्माण के कार्यों का जायजा लेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


गृहमंत्री अमित शाह को उद्धव ठाकरे ने दी खुली चुनौती, कहा- 'मुंबई आइए, आसमान दिखा देंगे'