Microsoft Outage Latest News: माइक्रोसॉफ्ट के आउटेज की वजह से प्रभावित हुई उड़ान सेवाएं शनिवार सुबह से सामान्य रूप से ऑपरेट होने लगीं हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को देश भर में उड़ान संचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ था. इसके बाद भारत के हवाई अड्डों पर एयरलाइन सिस्टम ने शनिवार सुबह 3 बजे से सामान्य रूप से काम करना शुरू कर दिया. वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि पहले की तरह सारा सिस्ट शनिवार दोपहर 3 बजे तक काम करने लगेगा. 


नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया, “ट्रैवल एडजस्टमेंट और रिफंड प्रोसेस का भी ध्यान रखा जा रहा है. सुबह 3 बजे से हवाई अड्डों पर एयरलाइन सिस्टम ने सामान्य रूप से काम करना शुरू कर दिया है. अब उड़ान संचालन सुचारू रूप से चल रहा है. कल आई दिक्कत के कारण कुछ बैकलॉग है.. और इसे धीरे-धीरे दूर किया जा रहा है. हमें उम्मीद है कि आज दोपहर तक सभी मुद्दे हल हो जाएंगे और सारी सेवाएं दोपहर तक बहाल हो जाएंगी."


एविएशन सेक्टर पर पड़ा था सबसे ज्यादा असर


बता दें कि शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट 365 और एज्योर सेवाओं के बंद होने का सबसे ज्यादा असर एविएशन सेक्टर पर देखने को मिला था. भारत में इंडिगो, एयर इंडिया, स्पाइसजेट और अकासा एयर सहित सैकड़ों उड़ानें देरी से चल रही थीं और कई रद्द कर दी गईं थीं. दरअसल, सर्वर डाउन होने की वजह से एयरलाइन ऑपरेटरों के सिस्टम भी काम नहीं कर रहे थे और उन्हें सारा प्रोसेस मैन्युअली करना पड़ रहा था. फ्लाइट रडार 24 के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट पर 400 से ज़्यादा उड़ानों में देरी हुई और 50 से ज़्यादा फ्लाइट कैंसल कर दी गईं.


एयरपोर्ट और एयरलाइंस क्यों प्रभावित हुए?


यह सारी दिक्कत आंशिक रूप से प्रमुख अमेरिकी साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक की ओर से जारी किए गए गलत सॉफ़्टवेयर अपडेट से उत्पन्न हुआ था. दुनिया भर में प्रमुख एजेंसी और संस्थान क्राउडस्ट्राइक की ओर से विकसित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, यही वजह है कि उनके सभी सिस्टम एक ही समय में आउटेज का सामना करने लगे थे.


ये भी पढ़ें


Attack on Trumph: पाकिस्तानी पत्रकार को भारी पड़ा डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले को भारत से जोड़ना, अमेरिकी अधिकारी से मिला ये जवाब