Microsoft Outage: क्राउडस्ट्राइक सॉफ्टवेयर में अपडेट की वजह से शुक्रवार (19 जुलाई) को माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी आ गई और सर्वर ठप हो गया. जिसकी वजह से पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियां ठप पड़ गईं. इसका असर एविएशन और बैंकिंग के साथ-साथ अन्य सर्विसेस पर देखने को मिला. भारत, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में 1 हजार से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल हुईं.


दरअसल, विंडोज पर काम करने वाले कई लोगों को ब्लू स्क्रीन दिखना शुरू हो गया और फिर सिस्टम लैपटॉप शट डाउन होना शुरू हो गए. इसके पीछे की वजह क्राउडस्ट्राइक को माना जा रहा है. इसने अपना सॉफ्टवेयर अपडेट किया जिसमें कॉन्फिग्रेशन गलत हो गया. इसी वजह से माइक्रोसॉफ्ट 365 यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा.


क्या है क्राउडस्ट्राइक?


क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है. ये कंपनी माइक्रोसॉफ्ट और कई दूसरे प्लेटफॉर्म्स को साइबर अटैक से बचाने का काम करती है. हाल ही में कंपनी ने एक बड़ा अपडेट जारी किया था, जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना प़ा रहा है. कंपनी के सीईओ ने बताया, वो अपने ग्राहकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. ये परेशानी विंडोज होस्ट के लिए जारी किए गए एक अपडेट की वजह से हुई. ये साइबर अटैक नहीं है.


रूस से क्या है कनेक्शन?


क्राउडस्ट्राइक कंपनी की शुरुआत 2012 में हुई थी. जिसे जॉर्ज कुर्ट्ज़, दिमित्री अल्परोविच और ग्रेग मार्स्टन ने मिलकर शुरू किया था. इनमें से दिमित्री अल्परोविच इस कंपनी के को-फाउंडर और सीटीओ भी रहे. उनका परिवार 1994 में रूस से अमेरिका में शिफ्ट हो गया था. इनका जन्म 1980 में हुआ था और इन्होंने 2020 में इस कंपनी को अलविदा कह दिया था. रूस ने इनके ऊपर देश में आने पर बैन लगाया हुआ है. दिमित्री अल्परोविच ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भी एक अनुमान लगाया था, जो सही साबित हुआ. 


ये भी पढ़ें: Microsoft Server Outage: भारत से US तक उड़ानें ठप, UK में थमी रेल की रफ्तार, बैंकों का काम भी बंद... माइक्रोसॉफ्ट में खराबी से दुनिया परेशान