Mamata Banerjee On Haryana Incidence: हरियाणा में प्रवासी मजदूर की हत्या के बाद राजनीति भी अपने चरम पर है. मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने नेताओं से कहा है कि वो पीड़ित परिवार से जाकर मुलाकात करें. साथ ही उन्होंने इस परिवार की जिम्मेदारी लेते हुए मदद का आश्वासन भी दिया है. 


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हरियाणा में मृतक के परिवार की जिम्मेदारी ली है. उन्होंने अपनी पार्टी के नेताओं से कहा है कि परिवार से जाकर मिलें और अंतिम क्रिया की व्यवस्था करें. साथ ही सीएम बनर्जी ने परिवार को मुआवजा देने की बात भी कही है.


क्या है मामला?


पश्चिम बंगाल के एक प्रवासी मजदूर को हरियाणा में कथित तौर पर गौरक्षक समूह के सदस्यों ने इस संदेह में पीट-पीटकर मार डाला कि उसने गोमांस खाया था. हरियाणा के चरखी दादरी जिले में 27 अगस्त को हुई इस घटना के लिए दो नाबालिगों सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. मृतक की पहचान साबिर मलिक के रूप में हुई है. पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने मलिक को खाली प्लास्टिक की बोतलें बेचने के बहाने एक दुकान पर बुलाया और फिर उसकी पिटाई शुरू कर दी.


स्थानीय लोगों के हस्तक्षेप के बाद, आरोपी मलिक को दूसरी जगह पर ले गए और फिर से उसकी पिटाई की, जिससे उसकी मौत हो गई. मलिक बंधरा गांव के पास एक झुग्गी में रहता था और आजीविका के लिए कचरा और खाली बोतलें इकट्ठा करता था. 


आरोपियों अभिषेक, मोहित, रविंदर, कमलजीत और साहिल को संदेह था कि मलिक ने गौमांस खाया था. इन आरोपियों के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है.


हरियाणा के सीएम ने क्या कहा?


घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि राज्य में गायों का सम्मान किया जाता है, लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि लिंचिंग की ऐसी घटनाएं "दुर्भाग्यपूर्ण" हैं. 


पिछले 10 सालों में हरियाणा में इस तरह के मामलों में इजाफा देखा गया है. वहीं, 2023 में, राजस्थान के भरतपुर जिले के दो मुस्लिम व्यक्तियों को कथित तौर पर हरियाणा में एक कार में अगवा कर जला दिया गया. 


ये भी पढ़ें: महुआ मोइत्रा ने केंद्रीय मंत्री पर लगाया बीफ तस्करों को पास बांटने का गंभीर आरोप, जानें फिर शांतनु ठाकुर ने क्या कहा