Nasha Mukt Bharat: केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश को नशामुक्त देश बनाना है जिसके लिए देशभर के 272 जनपदों को चिह्नित किया गया है. उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर और 1 जनवरी को पूरे देश में करीब 10 करोड़ लोग नशा न करने का संकल्प लेंगे, इस अभियान से प्रत्येक व्यक्ति को जोड़ा जा रहा है.


कौशल किशोर ने कहा कि मैं अपनी आखिरी सांस तक नशे के खिलाफ आंदोलन करता रहूंगा जब तक भारत देश नशे से मुक्त नहीं हो जाता. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी लोग इस आंदोलन से जुड़िए और नशामुक्त भारत निर्माण में योगदान दीजिए.


जो नशा करता है वह स्वयं नहीं चाहता...


कौशल किशोर ने कहा कि जो भी व्यक्ति नशा करता है वो कभी नहीं चाहता कि उसके लड़के या उसकी लड़कियां भी नशा करें. इसलिए मेरा आप सभी से आग्रह है कि अपने अपने बच्चों को नशे की दुनिया में जाने से रोकें. उन्हें निरंतर नशे के खिलाफ जागरूक करते रहें उनकी दोस्ती नशामुक्त दोस्ती रखें. इसके लिए शराब व अन्य नशों से दूर रहें और एकजुट होकर नशे के खिलाफ आवाज बुलंद करें और अपने समाज को नशामुक्त समाज बनाएं.


मंत्री ने कहा कि आज अहम की भावना का त्याग कर समाज के उत्थान के प्रति समर्पित हों, जिस समाज से आपकी पहचान है उस समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करें.


शराबियों से बेटियों-बहनों की शादी ना करें


इससे पहले कौशल किशोर ने लोगों से अपील की थी कि वे अपनी बेटियों और बहनों की शादी शराबियों से न कराएं. उन्होंने कहा कि, "एक रिक्शा चालक या एक मजदूर एक शराबी अधिकारी की तुलना में एक बेहतर दुल्हा साबित होगा. एक शराबी की उम्र बहुत कम होती है."


कौशल किशोर ने अपने परिवार के साथ हुई त्रासदी को याद करते हुए कहा, "मेरा बेटा (आकाश किशोर) अपने दोस्तों के साथ शराब पीता था, वह शराब का आदी हो चुका था जिसकी वजह से उसकी जान चली गई. जब मैं एक सांसद के रूप में और मेरी पत्नी एक विधायक के रूप में हमारे बेटे की जान नहीं बचा सके, तो आम जनता ऐसा कैसे कर पाएगी." 


जवाहर लाल नेहरू भी नशा करते थे


इससे कुछ दिन पहले उन्होंने कहा था कि नशे की दुनिया पूरी तरह से हमारे देश पर कब्जा कर लिया है. हमारी अपील है कि नशे से होने वाले हर तरह के नुकसान को लेकर लोगों में जितना ज्यादा डर पैदा होगा, जिस तरह जहर की दुकानें नहीं हैं, उसी तरह नशें की दुकानें भी बंद हो जाएंगी.






कौशल किशोर नशा मुक्ति का अभियान चला रहे हैं और लोगों को शपथ दिलाते हैं कि वो नशा ना करें और अपने आसपास भी अगर कोई इसका आदी है तो उसे नशे से होने वाले नुकसान के बारे में बताएं और उसके नशे की आदत छुड़वाएं.


यह भी पढ़ें: 'नशेड़ियों से ना करें बेटियों की शादी', बोले केंद्रीय मंत्री- शराबी अधिकारी से अच्छा तो...