Union Budget 2023 India: वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड (Bhagwat Kishanrao Karad) ने बजट पेश होने से पहले सरकार पर भरोसा जताया है. उन्होंने कहा कि देश ने कोरोना से अच्छी तरह से रिकवरी की है. आम जनता को क्या मिलेगा ये सभी को सुबह 11 बजे पता चल जाएगा. उन्होंने बताया कि सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी. इससे पहले उनके नेतृत्व में उनके सहयोगी पंकज चौधरी और सचिव सुबह 9 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगे.


वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड भी बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) पहुंचे. उन्होंने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण को देखें तो सभी क्षेत्रों में प्रगति हो रही है. अन्य देशों की तुलना में हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है. 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ली थी तब भारत अर्थव्यवस्था के लिहाज से 10वें स्थान पर था और आज 5वें स्थान पर है. 


आर्थिक विकास के लिए सरकार की तैयारी


उन्होंने बताया कि बजट पेश होने से पहले 10 बजे पीएम मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठकें होनी वाली है. करीब दो घंटे में पता चल जाएगा कि आखिर देश को क्या मिलने वाला है. सभी की निगाहें बजट पर टिकी हुई हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन आम बजट 2023-24 संसद में आज पेश करेंगी और इसी के साथ साफ होगा कि चुनाव से पहले देश के आर्थिक विकास के लिए सरकार की क्या तैयारी है.


इस साल लोकलुभावन बजट की उम्मीद


लोगों का मानना है कि अगले साल होने वाले आम चुनाव के मद्देनजर मोदी सरकार का ये बजट लोकलुभावन होने वाला है. वित्तीय एक्सपर्ट्स भी कह रहे हैं कि सरकार टैक्स छूट से लेकर कृषि, रक्षा, एजूकेशन, हेल्थकेयर, इंडस्ट्री, रेलवे और लगभग सभी अहम क्षेत्रों के लिए कुछ ऐसे एलान करेगी जो जनता को भरोसा दिलाएंगे कि देश की तरक्की की रफ्तार थमने वाली नहीं है.


ये भी पढ़ें: 


किस्सा-ए-बजट: 'क्या मैंने तुम्हें इसलिए ही चुना था...', जब मनमोहन सिंह पर भड़क गए थे नरसिम्हा राव