IndiGo Flight Emergency Door Open: केंद्र सरकार ने पहली बार संसद में गुरुवार (9 फरवरी) को माना कि बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या (Tejasvi Surya) ने ही इंडिगो की फ्लाइट का इमरजेंसी दरवाजा खोला था. 


केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने संसद में बताया, ''इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड की रिपोर्ट के मुताबिक इंडिगो फ्लाइट का इमरजेंसी दरवाजा खोलने वाले का नाम तेजस्वी सूर्या है.'' हालांकि उन्होंने एविएशन का हवाला देते हुए कहा कि सूर्या ने किसी नियम का उल्लघंन नहीं किया है. दरअसल केंद्र सरकार से सवाल किया गया था कि इंडिगो विमान के आपातकालीन दरवाजा खोलने वाले का क्या नाम पता चला? 


कार्रवाई क्यों नहीं हुई? 


डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन (DGCA) ने क्या तेजस्वी सूर्या के खिलाफ कोई कार्ऱवाई की, के सवाल पर वीके सिंह ने कहा कि सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट (CAR) के मुताबिक यह रिपोर्ट करने योग्य घटना नहीं थी. उन्होंने आगे बताया कि इसको लेकर एयरलाइन ने भी जांच की है. इसमें सामने आया कि इंडिगो की फ्लाइट ने सभी बातो को चेक कर उड़ान भरी. 


'खुद मांगी माफी'


केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 18 जनवरी को पूरे मामले पर कहा था कि तेजस्वी सूर्या ने खुद इमरजेंसी दरवाजे खोलने की बात  इंडिगो को बताई थी. इसके लिए सूर्या ने खुद माफी भी मांगी थी. 


मामला क्या है?


विमानन कंपनी इंडिगो (IndiGo) ने मामले पर कहा था कि एक यात्री ने 10 दिसंबर 2023 को चेन्नई (Chennai) में फ्लाइट पर सवार होने के बाद उसका इमरजेंसी दरवाजा गलती से खोल दिया था. इसके बाद सामने आया था कि यह पैसेंजर बीजेपी नेता तेजस्वी सूर्या हैं. इसको लेकर उन पर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने निशाना साधते हुए कहा था कि क्या सूर्या माफी मांगेंगे.  


यह भी पढ़ें- Watch: इमरजेंसी गेट के पास बैठ DMK सांसद ने तेजस्वी सूर्या पर कसा तंज, बोले- खोलेंगे नहीं वरना...