मुंबई: महाराष्ट्र की नयी सरकार में शिवसेना-एनसीपी को 15-15 और कांग्रेस को 13 मंत्री पद मिल सकते हैं. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. कांग्रेस को मंत्री के साथ विधानसभा अध्यक्ष का पद भी दिया जा सकता है. सूत्रों ने बताया कि शिवसेना को पूरे पांच साल के लिये मुख्यमंत्री का पद मिलेगा. शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.


सूत्रों ने कहा कि नयी सरकार में शिवेसना को मुख्यमंत्री के अलावा 14 मंत्री पद मिल सकते हैं. उन्होंने कहा कि शरद पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को एक उप मुख्यमंत्री समेत 15 मंत्रीपद दिये जा सकते हैं. विधानसभा सीटों की संख्या के मुताबिक महाराष्ट्र में अधिकतम 43 मंत्री हो सकते हैं. 288 सदस्यीय विधानसभा में मंत्रियों की संख्या 15 प्रतिशत (कुल सदस्य संख्या का) से अधिक नहीं हो सकती. मौजूदा विधानसभा में शिवसेना के 56, एनसीपी के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं.


इससे पहले मुख्यमंत्री पद को लेकर महाराष्ट्र में राजनीति काफी उठा-पटक वाली रही. बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस 80 घंटे सीएम रहे. इसके बाद उन्होंने बहुमत नहीं होने का कारण बताते हुए इस्तीफा दे दिया. अब शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन उम्मीदवार के तौर पर शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे गुरुवार को शपथ लेंगे.


यह भी पढ़ें-


केंद्र सरकार ने कहा- कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र 58 साल करने का कोई प्रस्ताव नहीं


उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होगी सोनिया गांधी- सूत्र