Makar Sankranti 2022: केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बुधवार को कहा कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर दुनिया भर में 75 लाख लोग सूर्य नमस्कार करेंगे. आयुष मंत्रालय के एक बयान के अनुसार अन्य मंत्रालय भी इस मुहिम में शामिल होंगे. सोनोवाल ने कहा कि महामारी के कारण प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ाना अनिवार्य हो गया है.


साथ ही कहा कि उनके मंत्रालय का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को सूर्य नमस्कार करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जोकि ऐसा योग अभ्यास है जो न केवल शरीर को बल्कि दिमाग को भी मजबूत करने में मदद करता है.


इससे पहले भी आयुष मंत्रालय ने योग को प्रोत्साहन देने के लिए समय-समय पर कई योजनाएं चलाई हैं. पिछले वर्ष नवंबर में ही आयुष मंत्रालय ने दिनभर ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों का तनाव दूर करने के लिए सरकार के सभी विभागों को ‘योग ब्रेक’ (Yoga Break) दिए जाने को लेकर पत्र लिखा था. 


सभी मंत्रालयों को योग ब्रेक के लिए प्रोत्साहित करने को की थी अपील 


मंत्रालय का मानना था कि इस ब्रेक से कर्मचारियों की थकान दूर होगी और उन्हें काम करने के लिए नई उर्जा मिलेगी. आयुष मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों को पत्र भेजकर कर्मचारियों को 'योग ब्रेक' लेने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा था. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 'योग ब्रेक' पहली बार पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर पिछले साल जनवरी में छह प्रमुख मेट्रो शहरों में लागू किया गया था. 


विभिन्न आसनों के माध्यम से, पांच मिनट के ब्रेक में कर्मचारियों को योग से परिचित कराना था. वहीं छोटी दिनचर्या का उद्देश्य काम से संबंधित तनाव को कम करना और कर्मचारियों को तरोताजा महसूस कराना था. दरअसल आयुष मंत्रालय ने एक सर्वेक्षण में पाया था कि बदलती जीवनशैली और कंप्यूटर पर लंबे समय तक बिताने से कर्मचारियों में काम से संबंधित तनाव बढ़ रहा है. इसे ध्यान में रखते हुए, मंत्रालय ने जाने-माने योग चिकित्सकों के साथ मिलकर 2019 में एक संक्षिप्त 'योग विराम' प्रोटोकॉल विकसित किया था. 


Corona in India: यूपी-बिहार से लेकर तमिलनाडु तक आज से और सख्त हुए कोरोना नियम, जानें देशभर में कहां कैसी है सख्ती


Gujarat Gas Leak: सूरत में केमिकल लीक होने के चलते बड़ा हादसा, 5 लोगों की मौत और 25 से ज्यादा की हालत गंभीर