नई दिल्ली: कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखकर देश सकते में है. सरकार समेत प्रशासन कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में हर संभव प्रयास कर रहा है. वहीं सभी लोगों से घर में रहने और साफ-सुथरा रहने की अपील भी लगातार की जा रहीं है. ऐसे में आयुष मंत्रालय ने लोगों के लिए कुछ उपाय जारी किए है, जिससे लोग कोरोना की चपेट में आने से बच सकेते है. आयुष मंत्रालय ने साफ शब्दों में कहा है कि ये नुस्खें केवल बचाव के लिए है इलाज के लिए नहीं.


आयुष मंत्रालय ने शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक उपाय बताते हुए कहा कि रोज़ सुबह 1 चम्मच 10 ग्राम च्यवनप्राश, तुलसी, दालचीनी, सौंठ और मुनक्का से बना काढ़ा दिन में करीब 2 बार पी लें. अगर जरूरत लगे तो इसमे गुण या नींबू का रस मिला लें.


एक नुस्खां और बताते हुए कहा कि 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें. उसे पीये नहीं बल्कि 2 से 3 मिनट तक उसे मुंह में रखे और उसके बाद उसे थूक दें. और गर्म पानी से कुल्ला कर लें. ऐसा दिन में एक-दो बार कर सकते हैं.


सूखी खांसी और गले में खराश लगे तो ताज़े पुदीना के पत्ते या अजवाइन के साथ दिन में एक बार भाव ले लें. वहीं अगर गले में जलन लगे तो लौंग पाउडर को गुण या शहद के साथ मिलाकर दिन में 2 से 3 बार लिया जा सकता है.


आयुष मंत्रालय का कहना है कि कोरोना से बचने का एक ही उपाय है कि अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग करना. जिन वैद्यों ने इन नुस्खों की सलाह दी है वो उनमें कोयम्बटूर के पद्मश्री वैद्य पी.आर. कृष्णकुमार, दिल्ली केपद्मभूषण वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा, कोट्टाकल के वैद्य पीएम वारियर समेत अन्य शामिल है.