नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी नहीं दिए जाने के दावों को खारिज किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मंजूरी नहीं दिए जाने संबंधी खबर फेक है.


केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के सूत्रोंं ने कहा कि आज हुई SEC (सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी) की बैठक में सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से कहा गया कि डाटा जो दिया गया है वो कम है. ऐसे में और डाटा लेकर आएं. इसे रिजेक्शन नहीं कहेंगे. कमेटी के पास कंपनी दोबारा डाटा लेकर जाएगी. इस कमेटी के रिकमेंडेशन पर फाइनल अप्रूवल डीसीजीआई देगी.


बता दें कि पिछले कुछ दिनों में तीन कंपनियों भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट और फाइजर ने कोविड-19 टीके के आपात उपयोग के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी मांगी है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत का औषधि नियामक कोविड-19 के टीकों पर गंभीरता से विचार कर रहा है और उनमें से सभी को या किसी को जल्द लाइसेंस दिए जाने की उम्मीद है.


बता दें कि दो दिसंबर को ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक के कोविड-19 टीके को मंजूरी दी थी. ऐसा करने वाला ब्रिटेन पहला देश है. ब्रिटेन में सोमवार से आम लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है.  सबसे पहला टीका 90 साल की मार्गरेट ‘‘मैगी’’ कीनान को दिया गया.


कुछ मिनटों में हो सकती है कोविड-19 की जांच, भारतीय मूल एक वैज्ञानिक ने किया कमाल