Cashless Haj Scheme: साल 2018 में जहां भारत सरकार ने हज यात्रा के लिए महिलाओं के साथ 'मेहरम' के जाने की अनिवार्यता हटाई थी. वहीं इस साल मोदी सरकार ने हज यात्रियों (Pilgrimage) के लिए एक और अहम फैसला लिया है. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने हज यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए 'कैशलेस हज' की पहल की है. इसके लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय ने भारतीय स्टेट बैंक  (एसबीआई) की सहायता ली है और हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए विदेशी मुद्रा कार्ड जारी करने का फैसला लिया है.


इसके साथ ही हज यात्रियों की विदेशी मुद्रा आवश्यकताओं को पूरा करने के भी प्रयास किए हैं. दरअसल, हज यात्रा पर जाने वाले मुसलमानों के सफर को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार ने विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) प्रदान करने के लिए विशेष प्रबंध किया है. बता दें कि इससे पहले हज यात्रियों को भारतीय हज समिति (Haj Committee of India) ने भारतीय मुद्रा के बदले 2,100 सऊदी रियाल दिए जाते थे, लेकिन इस बार सरकार ने यह सुविधा दी है कि हज यात्री अपनी विदेशी मुद्रा की व्यवस्था खुद कर सकते हैं या फिर अपनी जरूरत के हिसाब से विदेशी मुद्रा ले सकते हैं.


पहली बार बिना मेहरम के हज पर जाएंगीं 4314 महिलाएं 
बता दें कि इस बार हज पर जाने वालों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया था, जिसमें 1.84 लाख लोगों ने आवेदन किया था. हालांकि इनमें से करीब 15 हजार लोगों के आवेदन ही स्वीकार किए गए थे. खास बात यह थी कि इनमें से 4,314 महिलाएं ऐसी थीं जो इस बार बिना मेहरम के हज करने वाली हैं. अल्पसंख्यक मंत्रालय की मानें तो इससे पहले अब तक इतनी बड़ी संख्या में महिलाएं कभी बिना मेहरम के हज पर नहीं गईं. ऐसा पहली बार होगा जब भारत से इतनी महिलाएं बिना किसी पुरुष साथी के हज यात्रा करेंगी.


SBI जारी करेगा विदेशी मुद्रा कार्ड


अल्पसंख्यक मंत्रालय के एक बयान के अनुसार हज यात्रियों को पर्याप्त मात्रा में विदेशी मुद्रा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ भागीदारी ली है. इसके तहत एसबीआई ( SBI) यात्रियों को विदेशी मुद्रा के साथ-साथ अनिवार्य बीमा प्रदान करने की सुविधा भी देगी. उन्हें विदेशी मुद्रा कार्ड दिया जाएगा जिसका उद्देश्य 'कैशलेस हज' की शुरुआत करना है. इतना ही नहीं हज यात्रियों को विदेशी मुद्रा प्राप्त करने में किसी तरह की असुविधा न हो उसके लिए एसबीआई उचित स्तर के समर्पित नोडल अधिकारियों के साथ स्टॉल भी लगाएगा, ताकि यात्रियों का मार्गदर्शन किया जा सके.


ये भी पढ़ें: Weather Updates Live: देश-भर में कहां-आंधी-तूफान वाली बारिश? मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, पढ़ें पल-पल का अपडेट यहां