Road Accidents Due To Phone: देश में सड़क दुर्घटनाओं में हर साल हजारों लोगों की जान चली जाती है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Road and Transport Ministry) की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में कुल 1,997 सड़क दुर्घटनाएं ड्राइवर की गलती से हुई हैं. गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल (Road Accidents Due To Phone) किए जाने के कारण हुए हादसों में 1,040 लोगों की जान चली गई. वहीं, लाल बत्ती पार करने की वजह से भी सैकड़ों लोगों की जान गई है.


केंद्र सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक लाल बत्ती पार (Red Light Crossing) करने की वजह से 2021 में ऐसी घटनाओं में 222 लोगों की जान चली गई.


ड्राइविंग के वक्त फोन का इस्तेमाल जानलेवा


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2021 में कुल 1,997 सड़क दुर्घटनाएं ड्राइवर की ओर से गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल किए जाने के कारण हुईं. इन हादसों में 1,040 लोगों की जान चली गई. 'भारत में सड़क दुर्घटनाएं- 2021' शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि 555 सड़क दुर्घटनाएं लाल बत्ती पार करने की वजह से हुईं, जिनमें 222 लोग काल के गाल में समा गए.


गड्ढों की वजह से भी गई सैकड़ों जान


रोड एंड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय की रिपोर्ट में गड्ढों (Potholes) की वजह से भी लोगों की जान जाने का जिक्र किया गया है. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में सड़क पर गड्ढों के कारण कुल 3,625 दुर्घटनाएं हुईं और 1,481 लोगों की मौत हो गई. वर्ष 2021 में हुई कुल सड़क दुर्घटनाओं में टू व्हीलर सवारों की मौत का हिस्सा 45.1 फीसदी था, जो सरकार की ओर से पिछले वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित करने के बाद से सबसे ज्यादा है. पिछले साल यह सड़क दुर्घटनाओं में टू व्हीलर सवारों की मृत्यु आंकड़ा 69,635 था. 


रिपोर्ट में कहा गया है कि सड़क दुर्घटनाओं (Road Accident) पर केंद्र और राज्य सरकारों की सभी एजेंसियों के ठोस प्रयासों के माध्यम से लगाम लगाने की जरूरत है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मंत्रालय ने सड़क सुरक्षा (Road Safety) से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए एक बड़ी रणनीति तैयार की है.


ये भी पढ़ें: CM धामी का एलान, ऋषभ पंत की जान बचाने वाले हरियाणा रोडवेज के ड्राइवर-कंडक्टर को सम्मान देगी उत्तराखंड सरकार