Agnipath Scheme Row: भारतीय सेना (Indian Army) के तीनों अंगों में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का देशभर में विरोध किया जा रहा है. कई राज्यों में इस योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन किए जाने की जानकारी सामने आ रही है. अग्निपथ योजना के खिलाफ उग्र भीड़ ने सड़कों पर काफी उपद्रव मचाया. बिहार (Bihar) में इस योजना के खिलाफ सबसे अधिक रोष व्यक्त किया गया है. जहां युवाओं ने सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है. अग्निपथ योजना पर मचे बवाल के बीच सरकार के कई मंत्रालय अग्निवीरों के लिए कई योजनाओं का ऐलान कर चुके हैं. इसी क्रम में अब पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय (Ministry Of Ports, Shipping And Waterways) ने आज मर्चेंट नेवी की विभिन्न भूमिकाओं में अग्निवीरों की आसानी से नियुक्ति के लिए छह सेवा अवसरों की घोषणा की है. ये सेवा अवसर भारतीय नौसेना (Indian Navy) में सेवा देने वाले अग्निवीरों (Agniveers) के लिए हैं.


मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस योजना की मदद से अग्निवीरों को नौसेना के अनुभव के साथ जरूरी प्रशिक्षण और पेशेवर प्रमाणपत्र मिलेगा, जिससे वे दुनिया भर में मर्चेंट नेवी में शामिल हो सकेंगे. बयान के अनुसार अग्निवीरों के लिए शुरू की गई इन योजनाओं में भारतीय नौसेना से मर्चेंट नेवी में प्रमाणित रेटिंग का संक्रमण, भारतीय नौसेना में इलेक्ट्रिकल रेटिंग से मर्चेंट नेवी में प्रमाणित इलेक्ट्रो-टेक्निकल रेटिंग में संक्रमण और भारतीय नौसेना में रेटिंग से प्रमाणित श्रेणी चार-एनसीवी सीओसी धारक मर्चेंट नेवी में संक्रमण शामिल है.


विरोध के बाद सरकार ने योजना में किए ये बदलाव


गौरतलब है कि सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा की थी. सरकार ने योजना के ऐलान के समय कहा था कि सेवा में साढ़े सत्रह से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया जाएगा, जबकि 25 प्रतिशत रंगरूटों को नियमित सेवा के लिए बरकरार रखा जाएगा. हालांकि, बाद में युवाओं के विरोध के मद्देनजर केन्द्र ने 'अग्निपथ योजना' के अंतर्गत शामिल होने वाले युवाओं की आयु सीमा को इस वर्ष के लिए 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा गृह मंत्रालय ने अब केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) और असम राइफल्स की भर्ती में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा भी की है. वहीं सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए अग्निवीरों के पहले बैच को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट देने का भी ऐलान किया है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Agnipath Row: अग्निपथ योजना पर बवाल के बीच गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, अग्निवीरों के लिए सीटें होंगी आरक्षित, आयु सीमा में भी छूट


Moose Wala Murder Case: लॉरेंस बिश्नोई के कबूलनामे से लेकर गैंगस्टरों की गिरफ्तारी तक, मूसेवाला मर्डर केस में अब तक क्या-क्या हुआ?