नई दिल्ली:  अंतरिक्ष में एंटी सैटेलाइट A SAT के सफल परीक्षण के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया. पूरा देश वैज्ञानिकों की उपलब्धि पर गर्व कर रहा है तो दूसरी पीएम मोदी के ये संबोधन जांच के दायरे में आ गया है. आज चुनाव आयोग इस बात की जांच करेगा कि पीएम मोदी का संबोधन चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में है या नहीं. आयोग ने इस मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है, चुनाव आयोग ने पीएम के राष्ट्र के नाम संदेश की ट्रांसक्रिप्ट सरकार से मांगी है.


पीएम के संबोधन को लेकर सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी. येचुरी ने बुधवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा कि इस तरह के अभियान की देश-दुनिया को जानकारी सामान्य रूप से संबद्ध वैज्ञानिक संस्था द्वारा दी जाती है. इसके बजाय प्रधानमंत्री ने इसके लिए देश को संबोधित करने का रास्ता अपनाया.


कांग्रेस ने पीएम के संबोधन पर उठाए सवाल
मिशन शक्ति के बाद पीएम मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तंज कसा. राहुल गांधी ने लिखा, ''बहुत खूब डीआरडीओ, आपके काम से बहुत गर्व महसूस हो रहा है. मैं पीएम मोदी को भी विश्व थियेटर डे की शुभकामनाएं देता हूं.'' कांग्रेस इसे चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन भी बता रही है. असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया कि मुझे लगता है कि मोदी स्पेस में जाएंगे और एलियन को मित्रों बोल कर आएंगे.


बीजेपी का कांग्रेस पर पलटवार, शाह बोले- राहुल के लिए सब ड्रामा
मिशन अंतरिक्ष पर पीएम के संबोधन पर राजनीति के बाज बीजेपी ने कांग्रेस को जवाब दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने लिखा, ''उनके लिए शहीदों का बलिदान ड्रामा, वैज्ञानिकों की सफलता ड्रामा, वंशवाद की राजनीति का मुखौटा लिए हुए नेताओं ने देश को लूटा, कमजोर किया और बर्बाद किया.'' वहीं वित्त मंत्री अरूण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पांच साल पहले की यूपीए सरकार की इच्छा शक्ति पर सवाल उठाए.


भारत के परीक्षण पर दुनिया की प्रतिक्रिया
भारत की ओर से किए मिशन शक्ति के सफल परीक्षण से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में खलबली मच गई. पाकिस्तान ने कहा कि ये कदम युद्ध की ओर जाने वाला जैसा है. इस तरह के कदम से बचने की जरूरत है, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की जिम्मेदारी है कि ऐसे परीक्षण पर उनकी नजर रहे. वहीं पाकिस्तान के मित्र चीन ने भी भारत के शक्ति मिशन परीक्षण पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उम्मीद है कि सभी देश अंतरिक्ष में शांति बनाए रखेंगे. वहीं अमेरिका ने बयान जारी कर कहा भारत के साथ हमारी अंतरिक्ष पार्टनरशिप मजबूत रहेगी, अंतरिक्ष की बेहतरी के लिए हमारा सहयोग जारी रहेगा.


अंतरिक्ष में ASAT मिसाइल का टेस्ट करने वाला दुनिया का चौथा देश भारत
अतंरिक्ष में मिशन शक्ति के सफल परिक्षण से देश के महान वैज्ञानिकों ने एक बार फिर दुनियाभर में देश का नाम बुलंद किया है. ओडिशा के बालासोर में अब्दुल कलाम द्वीप से अंतरिक्ष में मिसाइल दागी गई. एंटी सैटेलाइट A-SAT मिसाइल ने पृथ्वी से 300 किमी दूर सैटेलाइट को मार गिराया, इस मिसाइल को 300 किमी की दूरी तय करने में सिर्फ 3 मिनट लगे.


भारत ने अपने ही टेस्ट सैटेलाइट को मारकर अपना मिशन पूरा किया. भारत के अलावा तीन देश अमेरिका, रूस और चीन है, जिनके पास ये उपबल्धि है. इस परीक्षण के बाद दुश्मन ने अगर अंतरिक्ष में हथियार तैनात किये तो मुकाबला संभव है. इसके साथ ही युद्ध के हालात में हम दुश्मन देश का संचार नेटवर्क ठप कर सकते हैं.