Miya Bihu Controversy latest News: असम पुलिस ने गायक अल्ताफ हुसैन को धुबरी में गिरफ्तार किया है. उन पर आरोप है कि उन्होंने "मिया बिहू" के विचार को लोकप्रिय बनाने की कोशिश करके "धार्मिक और सांस्कृतिक सद्भाव" को बिगाड़ने का प्रयास किया है.


मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार देर रात फेसबुक पर हुसैन की गिरफ्तारी की खबर देते हुए कहा कि गायक ने "मिया बिहू" नामक एक गीत लिखा है जो असमिया संस्कृति के लिए अपमानजनक है. वहीं, हुसैन ने कहा कि उनका गीत बंगाली मुस्लिम समुदाय पर चल रहे हमलों के खिलाफ एक विरोध था. पुलिस ने मुझे इसके लिए गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन मुझे समझ में नहीं आ रहा कि क्या मैंने सच में कुछ अवैध किया है.


सीएम ने खुद दी गिरफ्तारी की सूचना


असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि कोई भी असमिया व्यक्ति अपने पारंपरिक बिहू गीतों को ‘बहुत अलग' बनाने के किसी भी प्रयास को बर्दाश्त नहीं करेगा. कुछ लोग ‘मिया बिहू' को लोकप्रिय बनाने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे ही एक गायक अल्ताफ हुसैन को पुलिस ने आज गिरफ्तार कर लिया है.


'सामाजिक व्यवस्था पर हमला नहीं करेंगे बर्दाश्त'


वहीं, रविवार (1 सितंबर 2024) को असम के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की ओर से शेयर किए गए 2.27 मिनट के एक वीडियो क्लिप में सीएम सरमा ने कहा कि जब तक असमिया समाज कायम रहेगा, वह सम्मान के साथ ऐसा करेगा. उन्होंने कहा, ‘‘हम अपनी सामाजिक व्यवस्था पर कोई भी हमला बर्दाश्त नहीं करेंगे और हम पर हमले की ऐसी कोशिशें भी नहीं होनी चाहिए.'' मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी असमिया व्यक्ति संस्कृति, विरासत, भोजन, गीत, नृत्य रूपों को ‘बहुत अलग तरीके' से प्रस्तुत करने के किसी भी प्रयास को स्वीकार नहीं करेगा. अगर हमारे गौरव बिहू गीतों को ‘मिया बिहू' में बदल दिया जाए, तो कौन सा असमिया इसे स्वीकार करेगा?


ये है विवाद की असल वजह


दरअसल, ‘मिया' मूल रूप से असम में बांग्ला भाषी मुसलमानों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक आपत्तिजनक शब्द है और गैर-बांग्ला भाषी लोग आम तौर पर उन्हें बांग्लादेशी प्रवासी मानते हैं. वहीं, बिहू असम का एक सांस्कृतिक त्योहार है जो साल में तीन बार मनाया जाता है. इस विवादित गाने में दोनों चीजों को मिला दिया गया है, जिसे लेकर हंगामा हो रहा है.


ये भी पढ़ें


Bulldozer Action: 'लड़के की गलती के चलते पिता का घर गिरा देना सही नहीं', बुलडोजर एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट