आइजोल: मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के नेता जोरामथांगा ने शनिवार को मिजोरम के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल के. राजशेखरन ने यहां एक समारोह में जोरामथांगा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. एमएनएफ अध्यक्ष ने मिजो भाषा में शपथ ली.


इससे पहले जोरमथंगा ने गुरुवार को मंत्री पद के लिये निर्वाचित विधायकों के नाम राज्यपाल को भेजे थे. गौरतलब है कि मिजोरम में मंगलवार को आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में मिजो नेशनल फ्रंट ने सबसे ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था.


इस बार के चुनाव में मिजोरम में करीब 10 साल के अंतराल के बाद एमएनएफ ने सत्ता में वापसी की है. प्रदेश की 40 सदस्यीय विधानसभा में एमएनएफ ने 26 सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस को इन चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा. मिजोरम चुनावों के नतीजे आने के साथ ही पूर्वोत्तर के सातों राज्यों में कांग्रेस सत्ता से बाहर हो गई है.


कांग्रेस ने 2013 के विधानसभा चुनावों में 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार उसके खाते में सिर्फ पांच सीटें आईं. मुख्यमंत्री लल थनहवला ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था और उन्हें दोनों ही सीटों पर शिकस्त का सामना करना पड़ा. थनहवला ने सेरसिप और चंपाई दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था.


जोरामथंगा दो बार मिजोरम के मुख्यमंत्री रहे हैं. वह एक पूर्व भूमिगत नेता थे और एमएनएफ के नेता लालडेंगा के करीबी सहयोगी थे. जोरामथंगा (74) उस समय भूमिगत संगठन रहे एमएनएफ में शामिल हुए थे जब वह इम्फाल के डी एम कॉलेज से कला में स्नातक की डिग्री का इंतजार कर रहे थे.


यह भी पढ़ें-


ताम्रध्वज साहू होंगे छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री, राहुल ने लगाई नाम पर मुहर- सूत्र

हिमाचल विधानसभा में गाय को राष्ट्रमाता घोषित करने वाला प्रस्ताव पास, कांग्रेस विधायक का था प्रपोजल

देखें वीडियो-