नयी दिल्लीः चुनाव आयोग ने मिजोरम के प्रमुख सचिव (गृह) लालनुनमाविया चुआंगो का तबादला कर उन्हें केन्द्रीय गृह मंत्रालय भेजने का आदेश जारी किया है. राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एस बी शशांक की शिकायत पर चुआंगो के खिलाफ कार्रवाई की गई. चुआंगो पर आरोप है कि वो त्रिपुरा में रह रहे मिजोरम के ब्रू समुदाय के लोगों का मताधिकार सुनिश्चचित करने में अपनी जिम्मेदारी का ठीक से नहीं निभा पा रहे थे. चुआंगो 1987 बैच के गुजरात काडर के अधिकारी हैं.


ट्रांसफर आदेश में आयोग ने कहा ''आयोग इस बात से संतुष्ट है कि मिजोरम सरकार में प्रमुख सचिव (गृह) के पद पर चुआंगो के सेवारत रहने पर अबाध, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया जारी रखने पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.''


चुनाव आयोग के सचिव एस बी जोशी ने शुक्रवार को आदेश जारी कर कहा कि मिजोरम के मुख्य सचिव से चुआंगो को तत्काल प्रभाव से राज्य सरकार की जिम्मेदारियों को छोड़कर केन्द्रीय गृह मंत्रालय में रिपोर्ट करें.


आयोग की ओर से सुचारु चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिये चुनाव की अधिसूचना जारी करने के महज कुछ घंटों के भीतर की गयी यह पहली बड़ी कार्रवाई है. अपने आदेश में आयोग ने कहा है कि चुआंगो के रहने से चुनावी प्रक्रिया पर असर पड़ता.


आयोग ने कहा कि ट्रांसफर आदेश के आधार पर मिजोरम में 13 दिसंबर को विधानसभा चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक चुआंगो को मिजोरम से संबंधित कोई जिम्मेदारी नहीं दिया जाए. बता दें कि राज्य में 40 सीटों के लिए 28 नवंबर को वोटिंग होंगे. वोटों की गिणती 11 दिसंबर को होगी.