Mizoram Assembly Elections 2023: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार (16 अक्टूबर) को मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार शुरू कर दिया है. दो दिनों के दौरे पर आइजोल पहुंचे राहुल गांधी ने शहर में एक विशाल पदयात्रा निकाली. इस दौरान कांग्रेस समर्थकों और जनता ने उनका जोरदार स्वागत भी किया.


यात्रा के दौरान राहुल गांधी को सड़क के दोनों ओर खड़ी जनता से हाथ मिलाते हुए और उनसे मिलने आए लोगों से बातचीत करते हुए भी देखा गया. इस पदयात्रा के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी शाम को छात्रों के साथ बातचीत करेंगे. इसके अलावा उन्होंने एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया और मणिपुर हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा.


उन्होंने कहा, “कुछ महीने पहले मैं मणिपुर गया था. मणिपुर के विचार को बीजेपी ने खत्म कर दिया है. अब वो एक राज्य नहीं बल्कि दो राज्य हो गए हैं. लोगों की हत्या कर दी गई और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की गई लेकिन प्रधानमंत्री को वहां जाना महत्वपूर्ण नहीं लगता.”






राहुल गांधी का शेड्यूल


राहुल गांधी दो दिनों की यात्रा पर मिजोरम पहुंचे हैं. सोमवार के बाद मंगलवार (17 अक्टूबर) को वह कांग्रेस नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे. इसके बाद वो लुंगलेई जाएंगे और अगरतला होते हुए दिल्ली वापस जाने से पहले एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे.


पिछले सप्ताह 7 नवंबर को पूर्वोत्तर राज्य में विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद राहुल गांधी की ये यात्रा किसी शीर्ष कांग्रेस नेता की पहली यात्रा है. 40 सीटों वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर दी है.


साल 2018 में कांग्रेस ने मिजोरम में सत्ता गंवा दी थी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले एनडीए ने मिजो नेशनल फ्रंट के साथ सरकार बनाई. पिछले चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 5 सीटें ही मिल पाई थीं.


ये भी पढ़ें: Mizoram Election 2023:'कांग्रेस को मिलेगी एक सीट', मिजोरम चुनाव को लेकर CM जोरमथंगा का बड़ा दावा