Mizoram Election 2023: इस साल के अंत में मिजोरम विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्वाचन आयोग की एक टीम ने समीक्षा बैठक की. ये बैठक उप चुनाव आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा के नेतृत्व में राज्य की राजधानी आइजोल में हुई. इस बैठक में सभी 11 जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे. इस दौरान धर्मेंद्र शर्मा ने सभी लोगों को आम चुनाव के लिए जरूरी दिशानिर्देश दिए. 


बैठक की शुरुआत में धर्मेंद्र शर्मा ने ईसीआई के जनादेश पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसका उद्देश्य पूरे देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना है. उन्होंने यह भी बताया कि धन, बाहुबल और अन्य अवांछित गतिविधियों में लिप्त लोग चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसकी जांच करना जिलों के डीईओ और एसपी की जिम्मेदारी है.


चुनाव अधिकारियों को जताया आभार


इसके अलावा, धर्मेंद्र शर्मा ने उनसे राज्य में विभिन्न चुनाव प्रक्रियाओं के सुचारू संचालन के लिए सभी जरूरी चीजें प्रदान करने की अपील की. अतीत में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में अच्छे रिकॉर्ड के लिए शर्मा ने राज्य के चुनाव अधिकारियों को धन्यवाद दिया. साथ ही, उनसे आने वाले आम चुनाव में भी ऐसा करने का आग्रह किया.


साल 2018 के विधानसभा चुनाव के आंकड़ों को लेकर पांच डीईओ ने इस बार के चुनाव की एक संक्षिप्त रिपोर्ट पेश की. इसमें उनकी क्या तैयारियां हैं और सामने आने वाली चुनौतियों से कैसे निपटना है, इसकी जानकारी दी गई. ईसीआई के अधिकारियों ने रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दी. अधिकारियों ने कहा कि जहां भी आवश्यक हो हस्तक्षेप करें और उनकी हर संभव मदद की जाये. साथ ही, उन क्षेत्रों की ओर भी इशारा किया जहां और ज्यादा सुधार किया जा सकता है.


डीईओ और एसपी को दिए निर्देश


एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए, ईसीआई के अधिकारियों ने डीईओ और एसपी को चुनाव मैनुअल और निर्देशों पर अपडेट के लिए ईसीआई की वेबसाइट पर बार-बार जाने के लिए कहा. साथ ही, बाकी छह जिलों में अपनी प्रस्तुति देने के निर्देश दिए. बता दें कि इस साल के अंत में मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. राज्य की कुल 40 सीटें हैं. जिसमें लोकसभा राज्यसभा की 1-1 सीटें हैं.


ये भी पढ़ें- Tamil Nadu: तमिलनाडु सरकार में बिजली मंत्री के 40 ठिकानों पर IT का छापा, DMK कार्यकर्ताओं की अधिकारियों संग झड़प