Kamalakhya Dey Purkayastha: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को असम में बड़ा झटका लगा है. असम कांग्रेस के विधायक कमलाख्या डे पुरकायस्थ ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष के पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया. कमलाख्या डे ने एक अन्य कांग्रेस विधायक बसंत दास के साथ बीजेपी को समर्थन दिया है. एपीसीसी अध्यक्ष को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि वह केवल कांग्रेस पार्टी के प्राथमिक सदस्य के रूप में काम करना जारी रखेंगे.


कमलाख्या डे ने एपीसीसी अध्यक्ष भूपेन बोरा को लिखी चिट्ठी में कहा, 'मैं तत्काल प्रभाव से असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देता हूं और केवल कांग्रेस पार्टी के प्राथमिक सदस्य के रूप में काम करना जारी रखूंगा.' इससे पहले दिन में, कांग्रेस विधायक कमलाख्या डे पुरकायस्थ और बसंत दास ने आज असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से मुलाकात की. दोनों ही नेताओं ने असम विधानसभा में बीजेपी को समर्थन दिया है.


आने वाले दिनों में सभी विपक्षी विधायक देंगे हमें समर्थन: हिमंत बिस्वा


वहीं, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा ने कहा, 'आज कांग्रेस के दो विधायकों बसंत दास और कमलाख्या डे पुरकायस्थ ने असम सरकार को अपना समर्थन दिया है. इससे पहले कांग्रेस के दो विधायक शशिकांत दास और सिद्दीकी अहमद ने अपना समर्थन दिया था. अब तक कांग्रेस के चार विधायक सरकार को अपना समर्थन दे चुके हैं.' उन्होंने कहा, 'आने वाले दिनों में सभी विपक्षी विधायक सरकार को अपना समर्थन देंगे.'


राहुल की यात्रा के बाद भी पार्टी छोड़ने का सिलसिला जारी


कांग्रेस लोकसभा चुनाव से पहले दल-बदल का सामना कर रही है. पार्टी के कई नेताओं ने उसका साथ छोड़ा है और बीजेपी के साथ चले गए हैं. 28 जनवरी को असम यूथ कांग्रेस की निष्काषित अध्यक्ष अंगकिता दत्ता और पूर्व विधायक बिस्मिता गोगोई ने बीजेपी का दामन थामा. उन्होंने पार्टी पर कई तरह के आरोप भी लगाए. कांग्रेस पार्टी छोड़ने का सिलसिला ऐसे समय पर चल रहा है, जब हाल ही में राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर असम से गुजरे हैं.


यह भी पढ़ें: 2024 से पहले असम में कांग्रेस को झटका: राहुल की न्याय यात्रा के बाद 150 से अधिक कांग्रेसी बने भाजपाई