छतरपुर: एमपी अजब है, सबसे गजब है. मध्य प्रदेश टूरिज्म की ये टैगलाईन एक बार फिर सच साबित हुई है. अब मध्य प्रदेश में मंत्री भी टोने टोटकों का सहारा ले रहे हैं. बुंदेलखंड में सूखे से निपटने और अच्छी बारिश के लिए मध्य प्रदेश सरकार में महिला बाल विकास राज्य मंत्री ललिता यादव ने मेंढक-मेंढकी की शादी कराकर अंधविश्वास को बढ़ावा दिया है.


प्राचीन मान्यता के तहत पिछड़ा वर्ग-अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री और छतरपुर विधायक ललिता यादव ने अपनी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं सहित शहर के प्रसिद्ध फूलादेवी मंदिर में  विधि-विधान से मेंढक-मेंढकी की शादी कराई है. इस शादी में बाकायदा भोज का भी आयोजन किया गया था.


ललिता यादव ने बताया कि जिस तरह से टिटहरी के अण्डों से अच्छी बारिश का अनुमान लगाने की प्राचीन मान्यता है, उसी प्रकार बारिश के लिए मेंढक-मेंढकी की शादी रचाने की भी परम्परा है. यह अन्धविश्वास नहीं है, लेकिन प्रकृति के संतुलन के लिए ईश्वर की पूजा अर्चना के साथ ही इस प्रकार की परम्परायें भी अपनाना जरूरी हैं.


दरअसल राज्य मंत्री ललिता यादव ने जिले के आषाढ़ महोत्सव में शिरकत की थी. बताया जाता है कि बुंदेलखंड में प्राचीन समय से इंद्र देव को खुश करने की मान्यता है.