Indian Railways News: केंद्र सरकार ने देश में रेल संचालन को मजबूती प्रदान करने के लिए आज एक अहम फैसला किया है. मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) ने आज तरंगा, आबू, आंबाजी को रेल नेटवर्क से जोड़ने को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने बताया कि आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कनेक्टिविटी प्रदान करने और गतिशीलता में सुधार के लिए तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल लाइन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की लागत 2798.16 करोड़ रुपये होगी जिसे 2026-27 तक पूरा कर लिया जाएगा.


बता दें कि सरकार के इस तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड को रेल नेटवर्क से जोड़े जाने की मांगी काफी समय से की जा रही थी. कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अब इस रेल नेटवर्क को जोड़ने का काम शुरू कर दिया जाएगा. बता दें कि इस रेल नेटवर्क के शुरू होने से गुजरात (Gujarat) और राजस्थान (Rajasthan) के सीमांत में रहने वालों को इससे काफी सुविधा मिलेगी. 


कैबिनेट ने रेलवे इंस्टिट्यूट को दिया यूनिवर्सिटी का दर्जा


इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) ने गुजरात के बड़ौदा में स्थित रेलवे इंस्टिट्यूट (Railway Institute) जहां पर इससे संबंधित ट्रेनिंग प्रदान की जाती है को विश्वविद्यालय (University) का दर्जा दिए जाने को मंजूरी दी है. इस रेलवे इंस्टिट्यूट को यूनिवर्सिटी का दर्जा देने के साथ ही इसका नाम भी बदल दिया गया है. यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने के बाद इसका नाम 'गति शक्ति विश्विवद्यालय' (Gati Shakti University) रखा गया है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर भागे, पत्नी और 2 सुरक्षाकर्मियों के साथ मालदीव जाने की ख़बर


Cervical Cancer Vaccine: भारत की पहली सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन HPV को DCGI ने दी मंजूरी, अदार पूनावाला ने बताया कब मिलेगी