Modi Cabinet 3.0: ज्योतिरादित्य सिंधिया पीएम मोदी केबिनेट में दूसरी बार मंत्री बन गए हैं. उन्होंने 9 जून के दिन राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय मंत्री के रूप में गोपनीयता की शपथ ली. इससे पहले वो मोदी कैबिनेट में उड्डयन मंत्री के रूप में रह चुके हैं. 


ज्योतिरादित्य सिंधिया लगातार दूसरी बार मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनाने जा रहे हैं. वहीं, इसी बीच शपथ लेने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री के पास गए थे. 


प्रधानमंत्री मोदी ने थपथपाई पीठ


राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय मंत्री के रूप में गोपनीयता की शपथ लेने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया सबसे पहले प्रधानमंत्री के पास गए और उन्हें नमस्कार किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने हंसते हुए पीठ थपथपाई. ज्योतिरादित्य सिंधिया इस बार 2024 में गुना सीट से लोकसभा चुनाव जीतकर आएं हैं. 


ज्योतिरादित्य सिंधिया की टोपी पर रही सबकी निगाह 


इस बार शपथ लेने के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया एक अलग तरह की टोपी पहन कर आए. दरअसल, लोकसभा चुनाव के दौरान उनकी मां माधवी राजे सिंधिया का निधन हो गया था. उन्होंने ने ही अपनी मां का अंतिम संस्कार किया था, जिसके बाद वो ये टोपी लगाकर नज़र आते हैं. जानकारों का मानना हैं कि ये श्रीमंत की टोपी है. ग्वालियर राजघराने के लोग विशेष मौके पर ही इस टोपी को पहनते हैं. 


यह भी पढ़ें: Narendra Modi Cabinet Meeting: मोदी कैबिनेट की आज हो सकती है पहली बैठक, Modi 3.0 में 72 मंत्री, इनमें से 33 नए चेहरे


5वीं बार सांसद बने ज्योतिरादित्य सिंधिया


ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना से पांचवीं बार लोकसभा चुनाव से जीता है. अपनी मां के निधन के बाद वो पहली बार केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली है. अपने पिता की 2002 में हुई मौत के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार उपचुनाव में उतरे थे. इस दौरान उन्होंने गुना-शिवपुरी सीट पर जीत हासिल की थी. उनकी जीत का सिलसिला  2019 तक चला था. हालांकि 2019 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद वो 2020 में बीजेपी में शामिल हो गए थे. वो इसके बाद राज्यसभा से संसद में पहुंचे थे, जहां पर वो केंद्रीय मंत्री थे.