Petrol Diesel Price Drop: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच मोदी सरकार ने दिवाली के मौके पर आम लोगों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल पर पांच और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में कटौती की है. यह फैसला गुरुवार की सुबह से लागू होगा. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस फैसले की जानकारी देते हुए राज्यों से भी वैट कम कर उपभोक्ताओं को राहत देने की अपील की है.


बयान के मुताबिक किसानों ने अपनी कड़ी मेहनत से, ‘लॉकडाउन’ के दौरान भी आर्थिक वृद्धि की गति को बनाए रखा और डीजल पर उत्पाद शुल्क में भारी कमी से उन्हें आगामी रबी सीजन के दौरान प्रोत्साहन मिलेगा.


वित्त मंत्रालय ने कहा कि हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है. नतीजतन, हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में वृद्धि हुई थी. वित्त मंत्रालय ने कहा कि दुनिया के देशों में सभी प्रकार की ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतें देखी गई. भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए हैं कि देश में ऊर्जा की कमी न हो.






बता दें कि पिछले कुछ महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा देखा गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 110 रुपये चार पैसे की दर से बिक रहा है. वहीं एक लीटर डीजल की कीमत 98 रुपये 42 पैसे है. देश के कई हिस्सों में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 120 रुपये से अधिक है.


एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद अब गुरुवार से राष्ट्रीय राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 103 रुपये 54 पैसे और डीजल की कीमत 86 रुपये 75 पैसे हो जाएगी.


ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर विपक्षी पार्टियां लगातार मोदी सराकर को निशाने पर ले रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ही ट्वीट कर कहा, ‘‘दीपावली है. महंगाई चरम पर है. यह व्यंग्य की बात नहीं है. काश, मोदी सरकार के पास जनता के लिए एक संवेदनशील दिल होता.’’ 


Onion Price Hike: सरकार ने जारी की 1.11 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक, कीमतों में आ सकती है इतने रुपये की गिरावट