नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है जिसके बाद अब केंद्र की मोदी सरकार ने डॉ. सुमन के. बेरी को उनकी जगह नियुक्त किया है. जानकारी के मुताबिक, सुमन बेरी एक मई से अपना पदभार संभालेंगे. 


आइये जानते हैं कौन हैं सुमन बेरी...


डॉ. समुन बेरी एक मशहूर अर्थशास्त्री हैं. इस वक्त वो बेल्जियम में इकोनॉमिक थिंकटैक के गैर-आवासीय फेलो के पद पर हैं. साल 2001 से 2011 तक सुमन बेरी नेशनल काउंसिल ऑफ अप्लायड इकोनॉमिक रिसर्च के डायरेक्टर जनरल रहे. वहीं, इससे पहले वो विश्व बैंक में मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में रहें. 


डॉ. सुमन बेरी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की है साथ ही प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की है. सुमन अपने करियर की शुरुआत में विश्व बैंक से जुड़े और करीब 28 साल रहने के बाद वो मुख्य अर्थशास्त्री बने. बता दें, सुमन बेरी नीति आयोग के तीसरे उपाध्यक्ष होंगे. 


नीति आयोग का अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं


आपको बता दें कि साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी सरकार पहली बार सत्ता में आई थी तब तत्कालीन योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग किया गया था. नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया बने थे वो एक सितंबर 2022 तक इस पद पर बने रहे थे इसके बाद राजीव कुमार ने इस पद को संभाला था. आपको बता दें कि नीति आयोग का अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं.  


यह भी पढ़ें.


Bihar News: कृमि मुक्ति की दवा खाकर बिगड़ी सरकारी स्कूल के बच्चों की तबीयत, नाराज ग्रामीणों ने शिक्षकों को पीटा


OMG! कैदी ने गेंद में छिपाकर रखी थी मोबाइल और केबल, देखकर सुरक्षाकर्मी रह गए हैरान, मचा हड़कंप