New NSG director general: केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार (27 अगस्त) को 1992 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी बी श्रीनिवासन को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का नया महानिदेशक नियुक्त किया है. 1992 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी श्रीनिवासन ने नलिन प्रभात के जम्मू-कश्मीर के स्पेशल डीजी के पद पर नियुक्त होने के बाद एनएसजी महानिदेशक का पदभार संभाला है.


कार्मिक मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, "मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने आईपीएस श्रीनिवासन को पदभार ग्रहण करने की तारीख से 31 अगस्त 2027 यानी उनकी रिटायरमेंट की तारीख तक एनएसजी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है.


नलिन प्रभात के कार्यकाल में केंद्र सरकार ने की कटौती


दरअसल, केंद्र सरकार ने एनएसजी महानिदेशक के रूप में नलिन प्रभात के कार्यकाल में कटौती की है. इसके अलावा आईपीएस श्रीनिवासन को तीन साल की प्रारंभिक अवधि के लिए आंध्र प्रदेश से केंद्र शासित प्रदेश कैडर (एजीएमयूटी) में उनकी अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति की सुविधा प्रदान की.


 






जानिए कौन हैं IPS श्रीनिवासन?


आईपीएस बी श्रीनिवास जम्मू-कश्मीर कैडर से 1992 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं. इंडस्ट्रीयल रिलेशन में डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हुए थे. आईपीएस श्रीनिवास ने अपनी विशेषज्ञता के तौर पर गृह मंत्रालय में इंटेलिजेंस और काउंटर टेररिज्म के साथ काम किया. श्रीनिवास वीरता के लिए पुलिस पदक और विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से भी सम्मानित किए जा चुके हैं.


IPS श्रीनिवासन का कश्मीर से रहा लंबा नाता


करीब 3 दशक के प्रशासनिक सेवा के दौरान उन्होंने कश्मीर घाटी में जारगिल, अनंतनाग, बडगाम, कुपवाड़ा और श्रीनगर शहर जिलों में जिला पुलिस प्रमुख के तौर पर कई बड़ी जिम्मेदारी संभाली हैं. वो उत्तरी कश्मीर में डीआइजी और उत्तरी कश्मीर में आइजी ऑपरेशंस के पद पर भी तैनात रहे हैं. अक्टूबर साल 2015 में प्रतिनियुक्ति पर भारत सरकार में जाने से पहले उनकी आगे की नियुक्तियां कश्मीर के आईजी, आईजीपी सुरक्षा जम्मू-कश्मीर और जम्मू-कश्मीर पुलिस के खुफिया चीफ के तौर पर रही है.  


IPS नलिन प्रभात को मिली नई जिम्मेदारी


वहीं, आंध्र प्रदेश के 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रभाकर 30 सितंबर को आरआर स्वैन के सेवानिवृत्त होने के बाद जम्मू और कश्मीर पुलिस के विशेष डीजी के पदभार ग्रहण करने वाले हैं. केंद्र ने एनएसजी के महानिदेशक नलिन प्रभाकर का कार्यकाल छोटा कर दिया है और उनकी आंध्र प्रदेश से केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर में 3 साल के लिए अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति की व्यवस्था की है.