Modi Government increased MSP: किसानों को मोदी सरकार ने दिवाली पर बड़ा गिफ्ट दिया है. सरकार ने रबी फसलों की MSP बढ़ा दी है. केंद्र सरकार ने 2025-26 सीजन के लिए रबी की 6 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी की घोषणा की है. इस फैसले के तहत अलग-अलग फसलों के MSP में वृद्धि की गई है, जिससे किसानों को उनकी फसलों के बेहतर दाम मिल सकेंगे.


सरकार का यह कदम किसानों को उनकी फसलों के उचित मूल्य दिलाने के मकसद से उठाया गया है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "रबी फसलों की एमएसपी बढ़ाई गई है. किसानों के कल्याण से जुड़ा आज सबसे बड़ा फैसला लिया गया. सरकार की सोच स्पष्ट है और किसानों के कल्याण पर पूरा ध्यान है. रबी विपणन सत्र के लिए एमएसपी को मंजूरी दे दी गई है. इस प्रक्रिया में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. सबसे बड़ी बात यह है कि कीमत लागत से पचास प्रतिशत अधिक होनी चाहिए. किसानों के उत्थान के लिए रबी फसल को लेकर फैसला लिया गया है. इसके लिए MSP में बढ़ोतरी की गई है."


नए अधिसूचना के अनुसार:



  • गेहूं का MSP ₹2,425 प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जो पहले ₹2,275 था.

  • जौ का MSP ₹1,980 प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जो पहले ₹1,850 था.

  • चना का MSP ₹5,650 प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जो पहले ₹5,440 था.

  • मसूर (लेंस) का MSP ₹6,700 प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जो पहले ₹6,425 था.

  • सरसों का MSP ₹5,950 प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जो पहले ₹5,650 था.

  • कुसुम (सफ्लॉवर) का MSP ₹5,940 प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जो पहले ₹5,800 था.


केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी


केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव कहते हैं, "केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में 3% बढ़ोतरी और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत को मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तनख्वाह में सालाना कुल 9448 करोड़ रुपये जुड़ेंगे. 






काशी में मिलेगा दुनिया का सबसे बड़ा ब्रिज


केंद्रीय मंत्री ने बताया कि बनारस का मालवीय पुल 137 साल पुराना हो चुका है और अब एक नया पुल बनाने का फैसला लिया गया है. अश्विनी वैष्णव ने कहा, नए पुल में निचले डेक पर 4 रेलवे लाइनें होंगी और ऊपरी डेक पर 6-लेन राजमार्ग होगा. यातायात क्षमता के लिहाज से यह दुनिया के सबसे बड़े पुलों में गिना जाएगा. यह 2,642 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा.






ये भी पढ़ें:


Bomb Threat: अब तक बारह! Akasa Air-Indigo को बम से उड़ाने की धमकी, तीन दिनों से लगातार चल रहा सिलसिला