Unification Of Three Municipal Corporations: दिल्ली में तीनों नगर निगमों का 22 मई को विलय हो जाएगा. इस संबंध में केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी है. ‘दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022' को संसद ने अप्रैल महीने में मंजूरी दी थी. इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 18 अप्रैल को इसे अपनी मंजूरी दी थी.


अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘दिल्ली नगर निगम (संशोधन) अधिनियम, 2022 (2022 के 10) की धारा तीन की उप-धारा (एक) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, केंद्र सरकार दिल्ली नगर निगम के गठन के लिए मई 2022 का 22वां दिन निर्धारित करती है.’’ विधेयक के प्रावधानों के अनुसार, दिल्ली के तीन नगर निगमों के एककीकरण क उद्देश्य संसाधनों का अधिकतम उपयोग, समन्वय और रणनीतिक योजना सुनिश्चित करना है.


तीनों नगर निगमों को एक किए जाने के फैसले को लेकर दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) बीजेपी को निशाने पर लेती रही है. आप का कहना है कि बीजेपी ने एमसीडी चुनाव में हार के डर से निगमों का विलय किया है.


पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था, ‘‘15 साल से बीजेपी दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में सत्ता में है और पैसे ले रही है. 18 मई को उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है. क्या आपके पास इतना बड़ा फैसला (बुलडोजर की कार्रवाई) करने का संवैधानिक अधिकार है? चुनाव होने दें और जीतने वाली पार्टी को फैसला करने दें. सभी को पता है कि इस बार एमसीडी में ‘आप’ ही आएगी.’’ वहीं बीजेपी का कहना है कि आप सरकार एमसीडी से सौतेला व्यवहार करती रही है. ऐसे में विलय जरूरी है.


Anil Baijal Resigns: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा