केंद्र सरकार खराब क्वालिटी वाले बाइक हेलमेट पर पूरे देश में कार्रवाई की योजना बना रही है. खराब क्वालिटी वाले हेलमेट सड़क हादसों में होने वाली मौतों और घायल होने की एक प्रमुख वजह है. द मिंट की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से जानकारी दी. केंद्र सरकार ने इसे लेकर राज्यों को भी लेटर भेजा है.


केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने राज्यों को भेजे गए लेटर में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को बिना ISI रजिस्ट्रेशन के हेलमेट बेचने वालों पर कार्रवाई का आदेश दिया है. केंद्र सरकार ने अपने लेटर में कहा, यह देखा गया है कि बिना BIS सर्टिफिकेट के हेलमेट सड़क किनारे बेचे जाते हैं. यह सड़क हादसों में मौत की बड़ी वजह है.


अभियान चलाएं सभी DM


पत्र में कहा गया है कि बिना BIS लाइसेंस और फेक ISI मार्क के हेलमेट बनाने वालों और बेचने वालों पर तुरंत कार्रवाई की जरूरत है, जो नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं. सभी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट्स को व्यक्तिगत तौर पर खराब क्वालिटी के हेलमेट बनाने वाले और बेचने वालों के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है.  

आईएसआई मार्क भारत में बने औद्योगिक उत्पादों को दिया जाता है. इससे यह पता चलता है कि कोई उत्पाद भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा विकसित भारतीय मानक के अनुरूप है.

भारत में सरकार ने दो पहिया वाहनों में हेलमेट पहनना अनिवार्य किया गया है. दो पहिया वाहन पर दो लोगों के बैठने की अनुमति है और दोनों को हेलमेट लगाना अनिवार्य है. इतना ही नहीं बाइक खरीदने पर वाहन कंपनियों द्वारा एक हेलमेट भी दिया जाता है.


2022 में सड़क हादसों में 25228 लोगों की मौत


दुनियाभर में सबसे ज्यादा दो पहिया वाहनों का इस्तेमाल भारत में होता है. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, देश में 2022 में 63115 सड़क हादसों में 25228 लोगों की मौत हुई है. इनमें सबसे ज्यादा हादसे 2 पहिया वाहनों का हुआ.इससे पहले 2021 में 52416 हादसे हुए और 22786 लोगों की मौत हुई थी. 2023 की तुलना में 2024 में सड़क हादसों में 20.4% और मौतों में 10.7% बढ़ोतरी हुई है.