नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना काल में आज अपने पहले विदेश दौरे पर बांग्लादेश रवाना होंगे. पीएम मोदी का यह दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब बंगाल में कल पहले चरण के लिए वोटिंग होगी. पीएम बांग्लादेश में मतुआ समाज के मंदिर में दर्शन करने भी जाएंगे. मतुआ समाज का बंगाल की कई सीटों पर प्रभाव है. पीएम मोदी बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर कार्यक्रम में भी शामिल होंगे.


मोदी के स्वागत के लिए बांग्लादेश पूरी तरह सजकर तैयार


पीएम मोदी के स्वागत के लिए बांग्लादेश पूरी तरह सजकर तैयार है. मोदी बांग्लादेश के ठाकुरबाड़ी और सतखिड़ा इलाके में मंदिरों के दर्शन करने वाले हैं. ठाकुरबाड़ी से ही मतुआ समाज पनपा है. मोदी 27 मार्च को ठाकुरबाड़ी जाएंगे. ये इसलिए अहम है, क्योंकि बंगाल में 30 सीटों पर मतुआ वोटर हार या जीत तय करते हैं.


कल सतखिड़ा में सुरेश्वरी देवी मंदिर जाएंगे मोदी


27 मार्च को पीएम मोदी सतखिड़ा में सुरेश्वरी देवी मंदिर जाएंगे. सुरेश्वरी देवी मंदिर शक्तिपीठ है. मंदिर जाने से पहले पहले आज पीएम मोदी के खास कार्यक्रम भी जान लीजिए.




  • पीएम मोदी आज सुबह 10 बजे ढाका पहुंचेंगे.

  • बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना उनकी अगवानी करेंगी.

  • इसके बाद मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा.

  • सुबह 10.50 बजे से सावार मिलिट्री मेमोरियल में रहेंगे.

  • शाम 3.45 बजे स्वर्ण जयंती समारोह और मुजीब शताब्दी वर्ष कार्यक्रम में शामिल होंगे.

  • शाम 7.45 बजे बंगबंधु-बापू म्यूजियम का शेख हसीना के साथ उद्घाटन करेंगे.

  • इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम और भोज का आय़ोजन होगा.


बंगाल में किस चरण में कितनी सीटों पर चुनाव?


पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 294 में से 30 सीटों पर 27 मार्च को वोट डाले जाएंगे. वहीं, दूसरे चरण में 30 सीटों पर एक अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवे चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. नतीजों की घोषणा दो मई को होगी.


यह भी पढ़ें-


असम: सीएम शिवराज ने बताई RAHUL की नई परिभाषा, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को बताया ‘जिन्ना’


दिलीप घोष ने अपनी विवादास्पद टिप्पणी को ठहराया सही, कहा- साड़ी पहनकर टांग दिखाना बंगाल की संस्कृति नहीं