Haryana Election Result 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 50 सीट पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 35 सीटों पर आगे चल रही है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं. 


इन रुझानों के बीच एक बेहद दिलचस्प आंकड़ा सामने आया है. बीजेपी के लिए प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर से ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं. वहीं, राहुल गांधी कांग्रेस के लिए कोई खास करिश्मा नहीं कर पाए हैं. 


हरियाणा में दिखा PM मोदी का जादू 


हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कुल 5 रैली की थी. इन रैलियों का असर हरियाणा में 17 विधानसभा सीटों पर था. इसमें से 10 सीटों पर बीजेपी ने बढ़त बनाई हुई हैं. उसके अलावा कांग्रेस  5 और अन्य 2 सीटों पर आगे हैं. वहीं, अगर राहुल गांधी की बात करें तो उन्होंने हरियाणा की जिन 14 सीटों पर रैली की थी, उनमें से 7 पर कांग्रेस पीछे चल रही है. कांग्रेस पार्टी सिर्फ 4 ही सीटों पर आगे हैं. वहीं, तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं. 


बीजेपी ने साधा निशाना


राहुल गांधी का नाम लिए बिना भाजपा नेता गौरव भाटिया ने कटाक्ष करते हुए कहा, "लोकतंत्र की जीत हो गई है. यह उस रॉकेट को करारा जवाब है, जो लॉन्च नहीं होता है, लेकिन कहता है कि भारत में लोकतंत्र खत्म हो गया है. हरियाणा ने दिखा दिया है कि जलेबी फैक्ट्री में नहीं बनती, मेहनती हलवाई की दुकान में बनती है. हम इंतजार कर रहे हैं कि ये रुझान परिणाम में परिवर्तित हों. तीसरी बार लगातार भाजपा जीत रही है, और कांग्रेस पार्टी हिट विकेट हो रही है."


कांग्रेस ने उठाए ECI पर सवाल


कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, "हम ज्ञापन पेश करके शिकायत कर रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि ECI हमारे सवालों का जवाब दे क्योंकि 11-12 राउंड के नतीजे आ चुके हैं लेकिन जो अपडेट किया गया है उसमें केवल 4 से 5 राउंड के नतीजों को दिखाया जा रहा है. ऐसा लोकसभा चुनाव में भी हुआ था. हम उम्मीद करते हैं की ECI जो एक संवैधानिक संस्था है, निष्पक्ष संस्था है वो प्रशासन पर दबाव न बनाए. हताश होने की कोई जरूरत नहीं है, निराश होने की जरूरत नहीं है. ये सब 'माइंड गेम' है. हमें जनादेश मिलने वाला है, कांग्रेस की सरकार बनने वाली है."